• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • कहीं आपकी दवा तो नहीं हैं जहरीली! हुआ ये बड़ा खुलासा

कहीं आपकी दवा तो नहीं हैं जहरीली! हुआ ये बड़ा खुलासा

दवा दुकान से जो दवा आप खरीद रहे हैं, उसकी गुणवत्ता को लेकर सवाल उठने लगे हैं. एक रिपोर्ट में मेडिसिन मैन्यूफैक्चर्स, होलसेलर्स और रिटेलर्स की दुकानों में दवाओं के रख-रखाव को लेकर चौंकाने वाला खुलासा हुआ है.

  • Share this:
    मेडिकल स्टोर्स से आपने जो दवा खरीदी हैं, उसकी गुणवत्ता को लेकर सवाल उठने लगे हैं. एक रिपोर्ट में मेडिसिन मैन्यूफैक्चर्स, होलसेलर्स और रिटेलर्स की दुकानों में दवाओं के रख-रखाव को लेकर चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. दवा स्टोरेज पर बड़ा खुलासा हुआ है जिसमें पता चला है कि देश में बिक रही दवाओं का रख रखाव ठीक ढंग से नहीं हो रहा है. निर्माता, होलसेलर, रिटेलर स्तर पर रखरखाव ठीक नहीं हैं. बता दें कि स्टोरेज ठीक नहीं होने से दवा जहरीली हो सकती है. SERI को मिली रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है और CDSCO से मिले जवाब में भी ऐसा ही खुलासा हुआ है. (ये भी पढ़ें: आम्रपाली बिल्डर को SC से फटकार, कहा- दूसरे बिल्डर को दिए जाएं प्रोजेक्ट)

    इस रिपोर्ट में ड्रग इंस्पेक्टर की कमी को स्वीकार किया गया है. रिपोर्ट में माशलेकर कमेटी की सिफारिशों का भी जिक्र किया गया है. नियमानुसार 200 केमिस्ट, 50 फैक्ट्री पर एक इंस्पेक्टर जरूरी होता है. अप्रैल 2018 आंकड़ों के मुताबिक राज्यों में 1200 ड्रग इंस्पेक्टर हैं जबकि DSCO के पास 224 ड्रग इंस्पेक्टर हैं.



    SERI यानी सोशियो इकोनॉमिक रिसर्च इंस्टीट्यूट के अनुसार, देश में बिक रही दवाओं का रख रखाव ठीक ढंग से नहीं किया जा रहा है. निर्माताओं से लेकर, होलसेलर्स औऱ रिटेलर्स की दुकानों में भी दवाओं के रखरखाव स्थिति संतोषजनक स्थिति से कोसों दूर है. SERI को कमेटी ऑन सबॉर्डिनेट लेजिसलेशन के मार्फत मिले सीडीएससीओ के जवाब में यह चौंकाने वाला खुलासा हुआ है.ये भी पढ़ें: GST चोरों की आने वाली है शामत, सरकार ने बनाया सुपर प्लान

    दवा के रखरखाव में लापरवाही का एक बड़ा कारण ड्रग इंस्पेक्टर की कमी को भी माना जा रहा है. सेरी के मुताबिक इस मामले पर जल्द एक्शन जरूरी है. ये भी पढ़ें: नकली नोट थमा के नहीं लगा पाएगा कोई चूना, RBI शुरू करने वाला है ये खास सुविधा

    (प्रतीक श्रीवास्तव, संवाददाता- CNBC आवाज़)
     एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज