नोटबंदी जैसा हाल! कई राज्यों में ATM से कैश गायब, RBI ने बनाई कमिटी

देश के कई राज्यों के एटीएम में कैश की किल्लत की खबरें हैं. उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, तेलंगाना, उत्तराखंड के कई शहरों के एटीएम में कैश खत्म हो गया है.

News18Hindi
Updated: April 17, 2018, 11:55 AM IST
नोटबंदी जैसा हाल! कई राज्यों में ATM से कैश गायब, RBI ने बनाई कमिटी
कई राज्यों में एटीएम में कैश नदारद होने की खबरें आ रही हैं.
News18Hindi
Updated: April 17, 2018, 11:55 AM IST
देश के कई राज्यों में कैश की किल्लत की खबरें हैं. कई छोटे शहरों में एटीएम खाली हैं और बाहर 'नो कैश' का बोर्ड लगा है. उत्तर प्रदेश से लेकर बिहार, गुजरात, झारखंड और मध्यप्रदेश के शहरी और ग्रामीण इलाकों में एटीएम में कैश न होने की शिकायत आ रही हैं. कुछ लोगों का कहना है कि उनके इलाके में नोटबंदी जैसे हालात दिखने लगे हैं. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने कई राज्यों में हुए कैश संकट से निपटने के लिए कमिटी बनाई है.

दिल्ली की कई जगहों पर भी एटीएम में कैश की किल्लत है. दिल्ली के शकरपुर, लक्ष्मीनगर, रोहिणी जैसे इलाकों में लोगों को एटीएम में पैसे नहीं मिल रहे हैं. उधर मध्य प्रदेश के भोपाल और इंदौर के लोगों का दावा है कि एटीएम खाली हो गए हैं. बता दें , दिल्ली के शकरपुर और लक्ष्मीनगर के 80 % ATMs में कैश नादारद हैं. ग्राहक दावा कर रहे हैं कि बैंक की ब्रांच से भी नकद पैसे मिलने में दिक्कत हो रही है.

क्यों खाली है ATM?
कैश को लेकर दिक्कत क्यों हो रही है इसको लेकर रिजर्व बैंक ने कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है. जानकारों का मानना है कि बैंक में कैश डिपॉजिट का फ्लो बहुत कम हो गया है. कहा जा रहा है कि बैंक शाखाओं और करंसी चेस्ट में भी 2000 रुपये के नोटों की सप्लाई लगातार कम हो रही है. आरबीआई ने नोटबंदी के बाद करीब 7 लाख करोड़ रुपये से मूल्य के 2000 रुपये के नोट जारी किए थे.

शिवराज सिंह चौहान ने कहा ये साजिश है
सोमवार को मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कैश की कमी के पीछे साजिश की आशंका जताई. उन्होंने कहा, ''कुछ लोग 2,000 के नोट दबाकर नकदी की कमी पैदा करने की साजिश रच रहे हैं. जब (नवंबर 2016 में) नोटबंदी हुई थी तब 15 लाख करोड़ रुपये के नोट बाजार में थे और आज साढ़े 16 लाख करोड़ के नोट छापकर बाजार में भेजे गये हैं. लेकिन 2-2 हजार के नोट कहां जा रहे हैं, कौन दबाकर रख रहा है, कौन नकदी की कमी पैदा कर रहा है. ये षड्यंत्र है''



VIDEO-देश के चार राज्यों में कैश की किल्लत, ATM पर लगे नो कैश के बोर्ड

झारखंड
झारखंड में छोटे और बड़े शहर दोनों जगह एक जैसे हालात है. राजधानी रांची में कैश को लेकर चारों तरफ अफरा-तफरी का माहौल है. स्थानीय लोगों को कई एटीएम का चक्कर काटने के बाद भी खाली हाथ लौटना पड़ रहा है. रांची में करीब 750 एटीएम हैं, लेकिन हर जगह एक जैसे हालात हैं. जमशेदपुर के लोगों को भी भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. पटना में स्थित रिजर्व बैंक की रीज़नल हेडक्वार्टर से बिहार और झारखंड के एटीएम को कैश पहुंचाया जाता है. लेकिन यहां बड़े करेंसी की कमी के चलते बाक़ी एटीम में कैश नहीं है.

मध्यप्रदेश
राजधानी भोपाल में तो कैश को लेकर कोई दिक्कत नहीं है लेकिन दूसरे शहरों से लगातार शिकायतें आ रही है. सागर, दामोह, छतरपुर और तिकमगढ़ ज़िलों से लोग खासे परेशान हैं. यहां के लोगों का कहना है कि पिछले एक हफ्ते से बैंक के एटीएम खाली हैं. सागर ज़िले के कुल 140 एटीएम में से 125 खाली हैं.

गुजरात
गुजरात में लोग पिछले एक हफ्ते से परेशान हैं. यहां के लोगों का कहना है कि सिर्फ 30 से 40 फीसदी एटीएम में पैसे हैं. घंटों चक्कर काटने के बाद भी लोगों को खाली हाथ लौटना पड़ रहा है.

उत्तराखंड
उत्तराखंड में ऋषिकेश-बद्रीनाथ-केदारनाथ हाईवे पर स्थित कई शहरों के एटीएम खाली हैं. श्रीनगर, देवप्रयाग, ऊखीमठ और रूद्रप्रयाग में लगभग सभी बैंकों के एटीएम या तो बंद हैं या उनमें कैश नहीं हैं.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर