होम /न्यूज /व्यवसाय /

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर ठप पड़ा कारोबार, तकनीकी गड़बड़ी बनी वजह

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर ठप पड़ा कारोबार, तकनीकी गड़बड़ी बनी वजह

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज

तकनीकी गड़बड़ी की वजह से नेशनल स्टॉक एक्सचेज पर सभी तरह के ट्रेड को रोक दिया गया है. NSE ने बताया कि इस समस्या को जल्द से जल्द ठीक किया जा रहा है. NSE पर सुबह 11:40 बजे कारोबार को बंद करना पड़ा.

    मुंबई. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर कैश मार्केट और फ्यूचर मार्केट को तकनीकी खामी की वजह से बंद करना पड़ा है. बेंचमार्क इंडेक्स – NSE Nifty और बैं​क निफ्टी पर कैश मार्केट (Cash market) रेट सही समय पर रिफ्रेश नहीं होने की समस्या आ रही थी. NSE ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि जल्द से जल्द सिस्टम रिस्टोर करने पर काम किया जा रहा है. इस परेशानी को देखते हुए NSE पर सभी सेगमेंट के कारोबार को 11:40 बजे बंद कर दिया गया है. इस दौरान बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर सेंसेक्स के डेटा सामान्य रूप से अपडेट हो रहे हैं.

    NSE ने कहा, ‘हमारे पास दो सर्विस प्रोवाइडर्स के माध्यम से मल्टीपल टेलीकॉम लिंक्स हैं. हमें दोनों प्रोवाइडर्स की ओर से जानकारी मिली है कि इन लिंक्स में कुछ समस्या है, जिसकी वजह से एनएसई सिस्टम पर असर पड़ा है.’

    दरअसल, सुबह से नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर निफ्टी और बैंकिंग निफ्टी (Bank Nifty) कैश प्राइस अपडेट नहीं हो रहे थे. इस एक्सचेंज के साथ यह समस्या बार-बार आ रही है और इसका कोई दूसरा विकल्प भी नहीं है. कैश मार्केट प्राइस ही फ्यूचर मार्केट प्राइस के लिए रेफरेंस के तौर पर काम करता है.

    NSE ने ट्वीट कर भी इस बारे में जानकारी दी है.

    NSE पर पहली बार नहीं आई है ऐसी समस्या
    यही पहली बार नहीं है कि एनएसई पर इस तरह की तकनीकी गड़बड़ी सामने आई है. पिछले साल भी कई बार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर ऐसी समस्या आ चुकी है. सेबी ने एक्सचेंज को इसके लिए दंड भी दिया है. सेबी अब एक ऐसी पॉलिसी की तैयारी में है, जिसमें तकनीकी गड़बड़ियों की वजह से होने वाले नुकसान की भरपाई का प्रावधान होगा.

    सुबह 10:15 बजे निफ्टी 50 इंडेक्स 14,820 अंक पर था. पिछले दिन के मुकाबले इसमें 113 अंकों की बढ़त थी. इसी प्रकार निफ्टी बैंक भी 35,626.60 अंक पर था. पिछले दिन के मुकाबले इसमें 1.45 फीसदी का इजाफा हुआ था. शुरुआती कारोबार में एनएसई निफ्टी 69.35 अंक यानी 0.47 फीसदी की बढ़त के साथ 14,777.15 पर कारोबार करते नज़र आया था.

    Tags: Business news in hindi, Share market

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर