खुशखबरी! अब बैंक ग्राहक बिना टच किए ATM से निकाल सकेंगे पैसा, जानिए इसका पूरा प्रोसेस

बिना टच किए ATM से निकालें पैसा

बिना टच किए ATM से निकालें पैसा

एटीएम कार्डधारक अब बिना एटीएम की स्क्रीन और बटन को छुए भी पैसा निकाल सकेंगे. इसके लिए सिर्फ उन्हें स्क्रीन पर एक क्यूआर कोड स्कैन करना होगा.

  • Share this:

नई दिल्ली. कोरोना महामारी के बाद कुछ बैंकों ने एटीएम से संपर्क रहित नकदी निकासी (Contactless Cash withdrawals) की पेशकश की थी. लेकिन यह सुविधा पूरी तरह से संपर्क रहित नहीं थी. हालांकि मास्टरकार्ड ने अब पूरी तरह संपर्क रहित नकदी निकासी की पेशकश करने के लिए AGS Transact Technologies के साथ साझेदारी की है. एटीएम कार्डधारक अब बिना एटीएम की स्क्रीन और बटन को छुए भी पैसा निकाल सकेंगे. इसके लिए सिर्फ उन्हें स्क्रीन पर एक क्यूआर कोड स्कैन करना होगा.

आज देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) हो या फिर बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB), वहीं निजी क्षेत्र के ICICI बैंक, कोटक महिन्द्रा बैंक भी अपने कस्टर को टच लैस एटीएम की सुविधाएं दे रहे हैं. अब आप बिना डेबिट कार्ड के भी कुछ चुनिंदा एटीएम मशीन से पैसा निकाल सकते हैं.

ये भी पढ़ें: केनरा बैंक ग्राहकों के लिए जरूरी खबर! कस्टमर 31 मई तक खाते में रखें 342 रुपये, वरना होगा लाखों का नुकसान

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
कोरोना संकट के दौर में देश का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया टच लैस पेमेंट की सुविधा प्रदान कर रहा है. इस सुविधा के लिए सबसे पहले आपको SBI का योनो एप डाउनलोड करना होगा.

ICICI बैंक

टचलैस पेमेंट के लिए देश में निजी क्षेत्र के अग्रणी बैंक ICICI भी खास सुविधा प्रदान कर रहा है. इसके लिए बैंक अपने iMobile एप पर यह सुविधा दे रहा है. इसके लिए आपको iMobile लाॅगइन करना होगा.



ये भी पढ़ें: Gold Price Today: सोने की कीमतों में फिर आई तेजी, चांदी हुई सस्ती; चेक करें 10 ग्राम गोल्ड का रेट

बिना ATM टच किए इस तरह निकालें पैसे

>> इसके लिए सबसे पहले स्मार्टफोन पर बैंक के मोबाइल एप्लीकेशन को खोलें और क्यूआर कैश विड्रॉवल (QR Cash Withdrawal) के ऑप्शन पर क्लिक करें.

>> उसके बाद जितना पैसा निकालना होगा वह अमाउंट फोन पर डालें.

>> इसके बाद एटीएम स्क्रीन पर दिख रहे QR code को स्कैन करें.

>> अब Proceed के बटन पर क्लिक करके कंफर्म करें.

>> अब अपना 4 अंकों वाला पिन नंबर एंटर करें.

>> इसके आपको कैश ATM से मिल जाएगा.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज