अपना शहर चुनें

States

सोशल मीडिया से ली जा रही आपकी इनकम की जानकारी? CBDT ने बताया इस बात को गलत

सोशल मीडिया के जरिए नहीं ली जा रही आपकी इनकम की जानकारी
सोशल मीडिया के जरिए नहीं ली जा रही आपकी इनकम की जानकारी

कई मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि आयकर अधिकारी सोशल मीडिया पर लोगों की महंगी विदेश यात्रा या महंगी गाड़ियां दिखाने वाली फोटो पर नजर रखते हैं और देखते हैं कि ये लोग अपना सही टैक्स चुका रहे हैं या नहीं.

  • Share this:
कुछ समय पहले ऐसी कई ख़बरें चल रही थी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट किसी की इनकम के बारे में जानकारी लेने के लिए सोशल मीडिया अकाउंट चेक करता है, लेकिन हाल ही में  केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के चेयरमैन पी. सी. मोदी ने इस बात को गलत ठहराया है. उन्होंने कहा कि अगर आपको लगता है कि आयकर अधिकारी आपकी अघोषित आय की जांच के लिए सोशल मीडिया पोस्ट की जासूसी करते हैं, विदेशों में घूमने और महंगी खरीदारी की फोटो पर निगरानी रखते हैं, तो यह धारणा गलत है.

मोदी ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि टैक्स डिपार्टमेंट को इस तरह के तौर-तरीके अपनाने की जरूरत नहीं, क्योंकि विभाग के पास बड़े लेनदेन से जुड़े आंकड़े विभिन्न एजेंसियों से आते हैं. उसके पास आंकड़ों का विश्लेषण करने की एक सुदृढ़ व्यवस्था है.

ये भी पढ़ें: पोस्ट ऑफिस बैंक में खोलें खाता, घर बैठे मिलेंगी ये सर्विस



इस वजह से ऐसे लेनदेन के स्रोत और जगह की जानकारी उसे मिल जाती है. मोदी से पूछा गया था कि क्या कर अधिकारी या आयकर विभाग लोगों के फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम या अन्य सोशल मीडिया हैंडल पर निगरानी रखते हैं ताकि उनकी आय से जुड़ी गोपनीय जानकारी या उनके खर्च के तौर-तरीकों पर नजर रखी जा सके.
कई मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि आयकर अधिकारी सोशल मीडिया पर लोगों की महंगी विदेश यात्रा या महंगी गाड़ियां दिखाने वाली फोटो पर नजर रखते हैं और देखते हैं कि ये लोग अपना सही टैक्स चुका रहे हैं या नहीं. इस पर मोदी ने कहा कि एक गलत धारणा है. हमें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स तक जाने की जरूरत ही क्या है.

ये भी पढ़ें: जानें, LIC ने जून में नई पॉलिसी प्रीमियम से कितनी कमाई की!
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज