• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • अब टैक्‍स चोरी करने वाले कारोबारियों की खैर नहीं! डाटा शेयर करेंगे CBIC और CBDT

अब टैक्‍स चोरी करने वाले कारोबारियों की खैर नहीं! डाटा शेयर करेंगे CBIC और CBDT

डाटा साझा करने के लिए किए गए एमओयू पर  सीबीडीटी के अध्यक्ष प्रमोद चंद्र मोदी और सीबीआईसी के अध्यक्ष एम. अजीत कुमार ने हस्ताक्षर किए. (फोटो साभार: AIR)

डाटा साझा करने के लिए किए गए एमओयू पर सीबीडीटी के अध्यक्ष प्रमोद चंद्र मोदी और सीबीआईसी के अध्यक्ष एम. अजीत कुमार ने हस्ताक्षर किए. (फोटो साभार: AIR)

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) और केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर व सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) ने आंकड़े साझा करने के लिए आज एक एमओयू (MoU) पर हस्‍ताक्षर किए हैं. इससे सालभर शानदार कारोबार करने के बाद पूरा टैक्‍स नहीं भरने (Tax Evasion) वालों को पकड़ने में आसानी होगी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. केंद्री प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड (CBDT) और केंद्रीय अप्रत्‍यक्ष कर व सीमा शुल्‍क बोर्ड (CBIC) ने टैक्‍स की चोरी करने (Tax Evasion) वाले कारोबारियों को पकड़ने के लिए एक खास व्‍यवस्‍था की है. इसके लिए दोनों बोर्ड ने एक सहमति पत्र (MoU) पर हस्‍ताक्षर किए हैं. समझौते के तहत दोनों बोर्ड आपस में आंकड़ों का आदान-प्रदान करेंगे. इससे ऐसे कारोबारियों को पकड़ने में आसानी होगी, जो सालभर अच्‍छा कारोबार करने के बाद भी पूरा टैक्‍स नहीं भरते हैं. बता दें कि ये नया एमओयू सीबीडीटी और सीबीआईसी के बीच 2015 में हुए करार की जगह लेगा.

    नियमित आधार पर डाटा व जानकारी साझा की जाएगी
    सीबीडीटी और सीबीआईसी के बीच 2015 में हुए एमओयू के बाद से देश के टैक्‍स सिस्‍टम में कई बदलाव हुए हैं. केंद्र सरकार ने जीएसटी,और जीएसटीएन लागू कर दिए हैं. वहीं, सीबीआईसी का नाम भी बदल दिया गया है. ऐसे में नए एमओयू की जरूरत महसूस की गई. नए एमओयू में तकनीक में बदलाव के साथ-साथ सभी नई परिस्थितियों को शामिल किया गया है. इस एमओयू से सीबीडीटी और सीबीआईसी ऑटोमैटिक व नियमित आधार पर डाटा साझा कर सकेंगे.


    ये भी पढ़ें- 'जरूरी नहीं है कि टाटा ट्रस्ट का चेयरमैन बनने वाले का सरनेम टाटा हो'

    एकदूसरे से मांग सकते हैं डाटाबेस में मौजूद जानकारी
    एमओयू के तहत दोनों बोर्ड एकदूसरे के डाटाबेस में उपलब्‍ध जानकारी भी मांग सकते हैं. हस्ताक्षर होने के साथ ही यह एमओयू लागू हो गया है. बता दें कि सीबीडीटी और सीबीआईसी पहले से ही एकदूसरे की मदद करते रहे हैं. दोनों संस्थाओं के बीच बेहतर तालमेल और समन्वय के लिए बनाया गया डाटा एक्सचेंज स्टीयरिंग ग्रुप नियमित रूप से बैठक कर डाटा एक्सचेंज के स्टेटस की समीक्षा करेगा. अधिकारियों ने उम्मीद जताई कि यह एमओयू सीबीडीटी और सीबीआईसी के बीच समन्वय और तालमेल की नई शुरुआत करेगा. सीबीडीटी के अध्यक्ष प्रमोद चंद्र मोदी और सीबीआईसी के अध्यक्ष एम. अजीत कुमार ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज