लाइव टीवी

चाहिए ज्यादा टैक्स छूट तो जान लें ये बात, CBDT के चेयरमैन ने दूर की आपकी चिंता

News18Hindi
Updated: February 5, 2020, 8:37 PM IST
चाहिए ज्यादा टैक्स छूट तो जान लें ये बात, CBDT के चेयरमैन ने दूर की आपकी चिंता
सहूलियत के हिसाब से हर साल अपना सकते हैं अलग टैक्स व्यवस्था

बजट में नए टैक्स स्लैब (New income tax Slab) के ऐलान होने के बाद से इसे लेकर काफी कन्फ्यूजन है. ऐसे में CBDT के चेयरमैन पी सी मोदी ने एक खास बात कही है, जिसकी मदद से ज्यादा टैक्स छूट का लाभ लिया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 5, 2020, 8:37 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बजट भाषण में नए टैक्स स्लैब (New income tax slab)के ऐलान के बाद से एक्सपर्ट्स से लेकर आम लोग तक में इसे लेकर कन्फ्यूजन की स्थिति बनी हुई है. अब सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज (CBDT) के चेयरमैन ने पी सी मोदी ने इस मामले को लेकर एक राहत की बात कही है. मोदी ने मंगलवार को कहा कि अपनी सहूलियत के हिसाब से हर साल पुरानी और नई टैक्स व्यवस्था को अपनाया जा सकता है. इकोनॉमिक टाइम्स ने अपनी ​एक रिपोर्ट में इसका जिक्र किया है.

टैक्सपेयर्स पर नहीं होगा दबाव
हालांकि, यह सुविधा इनकम टैक्स देने वाले आम लोगों के लिए ही होगा. उन्होंने साफ किया की बिजनेस से कमाई करने वाला व्यक्ति हर साल सहूलियत के हिसाब से पुराने और नए टैक्स व्यवस्था का लाभ नहीं ले सकेगा. कारोबारियों के लिए यह सुविधा नहीं होगी. मंगलवार को एक इवेंट में मोदी ने कहा कि किसी भी इनकम टैक्स जमाकर्ता पर दबाव नहीं होगा कि वो नई टैक्स व्यवस्था को ही अपनाएं.



यह भी पढ़ें: किसान घर बैठे उठा सकते हैं सरकार की इस स्कीम का फायदा, मिलते हैं 3.75 लाख रु

सहूलियत के हिसाब से स्विच करने का विकल्प
मोदी ने कहा, 'अगर आपको लगता है कि पुराने टैक्स व्यवस्था से आप टैक्स छूट का लाभ उठा पा रहे हैं तो उसे ही अपनाएं. अगर आपको नए टैक्स व्यवस्था सुविधाजनक लगता है तो आप नई व्यवस्था अपनाएं.' वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में नए टैक्स स्लैब के बारे में जानकारी दे चुकी हैं.उन्होंने आगे कहा कि पुराने और नए टैक्स व्यवस्था को साल-दर-साल के आधार पर स्विच किया जा सकता है. इसका मतलब साफ है कि अगर किसी व्यक्ति को एक साल में कुछ डिडक्शन क्लेम करना है तो वो पुराने टैक्स ​व्यवस्था की मदद ले सकते हैं. अगर नई व्यवस्था से टैक्स बचत हो रही है इसका लाभ लिया जा सकता है.



यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने किसानों के खाते में भेजे 50 हजार करोड़, किस राज्य को कितना लाभ

कारोबारियों के लिए नहीं होगी ये सुविधा
मोदी ने बताया कि अगर कोई बिजनेस करता है तो उन्हें हर साल इसे स्विच करने का विकल्प नहीं मिलेगा. CBDT के चेयरमैन ने कहा कि टैक्स स्ट्रक्चर को आसान बनाने के ​लिए धीरे-धीरे सभी छूट को वापस ले लिया जाएगा. वित्त मंत्री ने भाषण में कहा था भविष्य में इनकम टैक्स सिस्टम में सुधार किया जाएगा.

केंद्र सरकार इस बात पर भी विचार कर रही है कि पहले से ही भरे हुए इनकम टैक्स रिटर्न फॉर्म लाया जाए ताकि रिटर्न दाखिल करने की प्रक्रिया पहले से अधिक आसान हो सके.

यह भी पढ़ें: पेंशन पाने वालों के लिए बेहद जरूरी हैं इस नंबर को जानना, अटक जाएंगे पैसे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 5, 2020, 8:27 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर