• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • पतंजलि रिसर्च फाउंडेशन ट्रस्‍ट को दान देने पर मिलेगी टैक्स में छूट, CBDT ने जारी किया नोटिफिकेशन

पतंजलि रिसर्च फाउंडेशन ट्रस्‍ट को दान देने पर मिलेगी टैक्स में छूट, CBDT ने जारी किया नोटिफिकेशन

बाबा रामदेव (फाइल फोटो)

बाबा रामदेव (फाइल फोटो)

पतंजलि रिसर्च फाउंडेशन ट्रस्ट को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने 'रिसर्च एसोसिएशन' (Research Association) का टैग प्रदान किया है. अब ट्रस्ट को दान देने वाले टैक्स में छूट हासिल कर सकते हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने योग गुरु बाबा रामदेव (Baba Ramdev) से जुड़े हरिद्वार स्थित पतंजलि रिसर्च फाउंडेशन ट्रस्ट (Patanjali Research Foundation Trust) को 'रिसर्च एसोसिएशन' (Research Association) का टैग प्रदान किया है. अब इस संस्था को दान देने पर दानदाता टैक्स में छूट हासिल कर सकता है. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से जुड़े सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज (CBDT) ने मंगलवार को एक नोटिफिकेशन जारी कर इसकी जानकारी दी है.

    यह नोटिफिकेशन साल 2021-2022 से 2026-27 के दौरान किए गए दान पर लागू होगी और कोई दानदाता उसी अवधि के लिए टैक्स कटौती का दावा कर सकता है. इसका मतलब यह हुआ कि दानदाता दान के बराबर की राशि अपने टैक्सेबल इनकम से घटा सकता है. इससे दानदाता की टैक्स के लायक इनकम घट जाएगी.

    डोनेशन पर 5 साल के लिए टैक्स छूट
    सीबीडीटी ने नोटिफिकेशन जारी कर कहा, ''केंद्र सरकार ने इनकम टैक्स 1961 धारा 35 की उपधारा (1) के क्लॉज (ii) के उद्देश्य के तहत वैज्ञानिक अनुसंधान के लिए 'रिसर्च एसोसिएशन' की कैटेगिरी के तहत मेसर्स पतंजलि ​रिसर्च फाउंडेशन ट्रस्ट, हरिद्वार को मंजूरी दी है. यह आधिकारिक गजट प्रकाशन की डेट से ही लागू होगा और आकलन वर्ष 2022-23 से 2027-28 तक लागू रहेगा.''

    ये भी पढ़ें- ICICI Bank Platinum Chip Credit Card: कोई जॉइनिंग और एनुअल फीस नहीं, जानें इस क्रेडिट कार्ड की हर डिटेल

    बाबा रामदेव का बड़ा ऐलान! कहा- जल्‍द लाएंगे Patanjali IPO
    इस बीच, बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड (Patanjali Ayurved Limited) ने अपनी सहयोगी कंपनी रुचि सोया के एफपीओ (Ruchi Soya FPO) का ऐलान कर दिया है. यही नहीं, पतंजलि एफएमसीजी सेक्‍टर (FMCG Sector) में हिंदुस्‍तान यूनिलिवर लिमिटेड (HUL) जैसी कंपनियों को पछाड़ने की तैयारी भी कर रही है. पतंजलि के बढ़ते कारोबार पर बाबा रामदेव ने कहा कि हम 2025 तक एचयूएल को भी पीछे छोड़ने की योजना पर काम कर रहे हैं. इस दौरान उन्होंने कहा कि हम आपको जल्‍द ही पतंजलि के आईपीओ (Patanjali IPO) पर भी खबर देंगे. रामदेव ने कहा कि पतंजलि समूह का लक्ष्य अपनी कंपनियों को अगले तीन-चार साल में कर्जमुक्त बनाना है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज