लाइव टीवी

CBDT ने कहा- 31 दिसंबर तक जरूर लिंक करा लें आधार और पैन

भाषा
Updated: December 15, 2019, 7:36 PM IST
CBDT ने कहा- 31 दिसंबर तक जरूर लिंक करा लें आधार और पैन
पैन कार्ड और आधार कार्ड

रविवार को CBDT ने जानकारी दी कि 31 दिसंबर तक आधार और पैन को लिंक कराना अनिवार्य है.

  • Share this:
नई दिल्ली. स्थायी खाता संख्या (PAN) को इस साल 31 दिसंबर तक आधार से अनिवार्य रूप से लिंक करना होगा. आयकर विभाग (Income Tax Department) ने रविवार को इस बारे में सार्वजनिक सूचना जारी की है. विभाग ने कहा, "बेहतर कल के लिए...आयकर सेवाओं का लाभ लेने को पैन को आधार से जोड़ने का काम 31 दिसंबर, 2019 तक पूरा कर लें.

CBDT ने दी जानकारी
सूचना में कहा गया है कि पैन को आधार से जोड़ना अनिवार्य है. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने सितंबर में जारी आदेश में पैन को आधार से जोड़ने की समयसीमा बढ़ाकर 31 दिसंबर की थी. इससे पहले यह समयसीमा 30 सितंबर थी. सीबीडीटी आयकर विभाग के लिए नीति बनाता है.

ये भी पढ़ें: वित्त मंत्री कल से शुरू करेंगी प्री-बजट बैठक, पहली बार शनिवार को पेश होगा आम बजट

उच्चतम न्यायालय ने संवैधानिक करार दिया था लिंकिंग प्रक्रिया
उच्चतम न्यायालय ने पिछले साल सितंबर में केंद्र की प्रमुख आधार योजना को संवैधानिक रूप से वैध ठहराते हुए व्यवस्था दी थी कि आयकर रिटर्न दाखिल करने और पैन के आवंटन के लिए बायोमीट्रिक पहचान संख्या अनिवार्य रहेगी.

जरूरी है इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को आधार की जानकारी देनाआयकर कानून की धारा 139 एए (2) कहती है कि जिस भी व्यक्ति के पास एक जुलाई, 2017 तक पैन है और वह आधार हासिल करने के पात्र है तो उसे अपने आधार नंबर की जानकारी आयकर विभाग को अवश्य देनी होगी.

ये भी पढ़ें: घर में आप रख सकते हैं कितना सोना? जान लें नियम होगा बड़ा फायदा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 15, 2019, 7:36 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर