• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • YES Bank: राणा कपूर को दोहरा झटका, ED के बाद अब CBI ने भी किया केस दर्ज

YES Bank: राणा कपूर को दोहरा झटका, ED के बाद अब CBI ने भी किया केस दर्ज

सीबीआई ने यस बैंक के सह-संस्थापक राणा कपूर, अन्य के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की

सीबीआई ने यस बैंक के सह-संस्थापक राणा कपूर, अन्य के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की

यस बैंक (YES Bank) के सह-संस्‍थापक राणा कपूर (Rana Kapoor) की मुश्किल अब बढ़ती ही जा रही है. प्रवर्तन निदेशालय (ED) के बाद अब सीबीआई (CBI) ने उनके खिलाफ केस दर्ज किया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. सीबीआई (CBI) ने यस बैंक (Yes Bank) के सह-संस्थापक राणा कपूर (Rana Kapoor), दीवान हाउसिंग (DHFL) और डीओआईटी अर्बन वेंचर्स कंपनी (Doit Urban Ventures Company) के खिलाफ आपराधिक षडयंत्र, धोखाधड़ी और भ्रष्टाचार के आरोप में प्राथमिकी (FIR) दर्ज की है. अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी.

    राणा कपूर (Rana Kapoor) इस समय प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) की हिरासत में हैं.

    एजेंसी जल्द ही मुंबई में मार सकती है छापे
    सूत्रों ने पहचान जाहिर न करने की शर्त पर बताया कि एजेंसी जल्द ही मुंबई (Mumbai) में छापे मार सकती है.

    उन्होंने बताया कि यह आरोप है कि जब घोटाले से ग्रसित डीएचएफएल (DHFL) को यस बैंक ने 3,000 करोड़ रुपये का कर्ज दिया, तो राणा के परिवार से जुड़ी कंपनी डीओआईटी अर्बन वेंचर्स को कथित रूप से 600 करोड़ रुपये मिले.

    अधिकारियों ने शुरू की जांच, इकट्ठा किए जा रहे दस्तावेज
    सूत्रों ने बताया कि यह आरोप है कि बैंक ने धन की वसूली (Recovery of money) के लिए पर्याप्त प्रयास नहीं किए और ऐसा संदेह है कि बैंक के उस उदार रुख का संबंध डीओआईटी वेंचर्स को मिले धन से है.

    इससे पहले सूत्रों ने बताया था कि सीबीआई (CBI) ने यस बैंक के मामलों की जांच शुरू कर दी है और अधिकारी इस मामले में दस्तावेज इकट्ठा कर रहे हैं.

    मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों में गिरफ्तार किए गए हैं राणा कपूर
    कथित अनियमतताओं के कारण वित्तीय संकट में घिरे यस बैंक पर भारतीय रिजर्व बैंक की नियामकीय कार्रवाई के बाद प्रवर्तन निदेशालय ने राणा कपूर को मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundering- स्याह धन को सफेद करने) के आरोपों की जांच के सिलसिले में गिरफ्तार कर लिया है. कपूर (62) से पूछताछ की जा रही है.

    कहा जा रहा है कि डीओआईटी अर्बन वेंचर्स (इंडिया) प्राइवेट लि कपूर (Doit Urban Ventures India Private Limited) परिवार की कंपनी है और उसे घोटाले से प्रभावित गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनी डीएचएफल को 3000 करोड़ रुपये का कर्ज देने के बाद 600 रुपये की राशि मिली जो कथित तौर पर रिश्वत थी. दीवान हाउसिंग फाइनेंस लि पर उत्तर प्रदेश में बिजली क्षेत्र के कर्मचारियों के भाविष्य निधि कोष से 2200 करोड़ रुपये के गबन के आरोप में सीबीआई पहले ही मुकदमा कायम कर चुकी है.

    बैंक के स्वामित्व का पुनर्गठन करने की योजना पर भी काम शुरू
    इसके साथ ही इस बैंक के स्वामित्व का पुनर्गठन (Reorganisation of Ownership) करने की योजना पर काम भी शुरू कर दिया है ताकि बैंक को बचाया जा सके और इसमें धन जमा करने वाले इसके ग्राहकों का हित सुरक्षित किया जाएगा.

    आरबीआई की योजना के मसौदे के अनुसार भारतीय स्टेट बैंक (State Bank), यस बैंक में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगा.

    यह भी पढ़ें: YES Bank: राणा कपूर की बेटी रोशनी को मुंबई एयरपोर्ट पर लंदन जाने से रोका गया

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज