ICICI लोन मामला: चंदा कोचर के खिलाफ FIR दर्ज करने वाले CBI अधिकारी का तबदला

ICICI Bank से जुड़े 3,250 करोड़ रुपये के लोन मामले में FIR दर्ज करने वाले CBI अधिकारी का तबादला कर दिया गया है.

News18Hindi
Updated: January 27, 2019, 1:46 PM IST
ICICI लोन मामला: चंदा कोचर के खिलाफ FIR दर्ज करने वाले CBI अधिकारी का तबदला
ICICI Bank से जुड़े 3,250 करोड़ रुपये के लोन मामले में FIR दर्ज करने वाले CBI अधिकारी का तबादला कर दिया गया है.
News18Hindi
Updated: January 27, 2019, 1:46 PM IST
आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) से जुड़े 3,250 करोड़ रुपये लोन मामले में FIR दर्ज करने वाले सीबीआई (CBI) अधिकारी का तबादला कर दिया गया है. इस मामले में सीबीआई ने ICICI बैंक की पूर्व एमडी और सीईओ चंदा कोचर, उनके पति दीपक कोचर और वीडियोकॉन ग्रुप के वेणुगोपाल धूत के खिलाफ मामला दर्ज किया था, जिसके बाद यह ट्रांसफर हुआ. (ये भी पढ़ें: क्या CBI ने दीपक और चंदा कोचर मामले में, वीडियोकॉन के गलत ऑफिस पर छापा मारा?)

द इंडियन एक्सप्रेस में रिपोर्ट के अनुसार, सुधांशु धर मिश्रा सीबीआई दिल्ली के बैंकिंग और प्रतिभूति धोखाधड़ी सेल के पुलिस अधीक्षक (SP) थे. अब उन्हें CBI की रांची, झारखंड में आर्थिक अपराध शाखा में स्थानांतरित कर दिया गया है. उन्होंने 22 जनवरी को आईसीआईसीआई-वीडियोकॉन मामले में चंदा कोचर, दीपक कोचर, वेणुगोपाल धूत और अन्य के खिलाफ एफआईआर पर हस्ताक्षर किए थे, जिसके अगले दिन उनका ट्रांसफर कर दिया गया.

CBI ने मारा था छापा
सीबीआई ने 3,250 करोड़ रुपए के लोन मामले में चंदा कोचर के अलावा उनके पति दीपक कोचर और वीडियोकॉन ग्रुप के एमडी वेणुगोपाल धूत के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज की थी. एजेंसी ने वीडियोकॉन कंपनी के मुंबई-औरंगाबाद स्थित दफ्तरों और दीपक कोचर के ठिकानों पर छापे भी मारे थे.

ये भी पढ़ें: नई दिल्ली-वाराणसी के बीच चलेगी पहली Train 18, जानें कितना होगा किराया

क्या है मामला
चंदा कोचर पर मार्च 2018 में अपने पति को आर्थिक फायदा पहुंचाने के लिए अपने पद के दुरुपयोग का आरोप लगाया गया था. उन्होंने न्यूपावर रिन्यूएबल्स नामक कंपनी को 3250 करोड़ रुपये का 2012 में कर्ज दिलाया, जिसका मालिकाना चंदा कोचर के पति दीपक कोचर और वीडियोकॉन के मालिक वेणुगोपाल धूत के पास है. धूत ने बयान दिया था कि जब बैंक से कंपनी को लोन मिला उस समय चंदा कोचर लोन एप्रूव करने वाली कमेटी की सदस्य मात्र थीं और वे उसके सभी सदस्यों को जानते हैं. इस पूरे विवाद का कारण चंदा कोचर के पति दीपक कोचर हैं. इस कर्ज को बाद में एनपीए में तब्दील कर दिया गया था.
Loading...

ये भी पढ़ें: VIDEO: अलमारी में पड़े अपने कपड़ों से करें मोटी कमाई, जानिए कैसे!

कौन हैं चंदा कोचर के पति दीपक कोचर
दीपक कोचर का पूरा नाम दीपक वीरेंद्र कोचर है और वे चंदा कोचर से तब मिले जब दोनों पढ़ाई के लिए मुंबई के जमनालाल बजाज इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्डडीज में पहुंचे. यहां हुई जान-पहचान गहरे रिश्तों में तब्दील हुई और फिर वह शादी तक पहुंची. इस संस्थान से दीपक कोचर ने मास्टर डिग्री हासिल की. उन्होंने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से भी पढ़ाई की है और वहां से एडवांस मैनेजमेंट प्रोग्राम में ग्रेजुएट हैं.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
First published: January 27, 2019, 1:46 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...