ICICI-वीडियोकॉन मामले में चंदा कोचर के पति से CBI ने शुरू की पूछताछ

गौरतलब है कि आईसीआईसीआई बैंक देश का चौथा सर्वाधिक मूल्यवान बैंक है जिसका बाजार पूंजीकरण लगभग 1.8 लाख करोड़ रुपये है.

News18Hindi
Updated: March 31, 2018, 11:44 AM IST
ICICI-वीडियोकॉन मामले में चंदा कोचर के पति से CBI ने शुरू की पूछताछ
चंदा कोचर (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: March 31, 2018, 11:44 AM IST
वीडियोकॉन लोन मामले में सीबीआई ने शुक्रवार को चंदा कोचर के पति दीपक कोचर के खिलाफ ऐक्शन लेते हुए प्रारंभिक जांच शुरू की है. चंदा कोचर पर पति के दोस्त की कंपनी को लोन देने के आरोप हैं.प्रारंभिक जांच में इस बात का पता लगाया जाएगा कि दीपक कोचर और उनके दो रिश्तेदारों की फर्म को वीडियोकॉन समूह के वेणुगोपाल धूत ने कितनी रिश्वत दी. आरोप है कि वीडियोकॉन समूह को आईसीआईसीआई बैंक से दी गई कर्ज सहायता गोपनीय लेन-देन से हुई.

गौरतलब है कि ICICI बैंक और वीडियोकॉन ग्रुप के निवेशक अरविंद गुप्ता ने चंदा कोचर पर आरोप लगाया था कि कोचर ने वीडियोकोन को कुल 4000 करोड़ रुपए के दो क़र्ज़ मंजूर करने के बदले में गलत तरीके से निजी लाभ लिया.



वहीं सीईओ चंदा कोचर से जुड़े हितों के टकराव मुद्दे को लेकर आईसीआईसीआई बैंक के विवादों में घिरने के बीच बाजार नियामक सेबी देख रही है कि कहीं इस मामले में सूचनाओं के प्रकाशन या कंपनी संचालन से जुड़ा कोई मामला तो नहीं बनता है.

इसी तरह वीडियोकॉन इंडस्ट्रीज और इसके प्रवर्तक भी एक मामले में नियामक की निगाह में हैं. यह मामला आईसीआईसीआई बैंक व कुछ सार्वजनिक बैंकों के समूह द्वारा कंपनी को दिए गए कर्ज में कथित प्रतिदान से जुड़ा है.

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया कि नियामक ने निजी क्षेत्र के इस बैंक द्वारा बीते कुछ साल में किए गए विभिन्न खुलासों में शुरुआती जांच शुरू की है. वहीं शेयर बाजार भी पीछे 2012 तक के कुछ सौदों के संबंध में हालिया रपटों के बारे में अतिरिक्त स्पष्टीकरण मांग सकते हैं.

उल्लेखनीय है कि आईसीआईसीआई बैंक देश का चौथा सर्वाधिक मूल्यवान बैंक है जिसका बाजार पूंजीकरण लगभग 1.8 लाख करोड़ रुपये है.

आईसीआईसीआई बैंक के निदेशक मंडल ने इस बीच कोचर में पूरी निष्ठा व भरोसा जताया है। इनसे जुड़े सूत्रों का कहना है कि नियामक के सवालों का 2016 में संतोषजनक जवाब दे दिया गया था और वीडियोकॉन को दिए गए कर्ज के मामले में हितों का कोई टकराव उस समय नहीं पाया गया.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर