इंपोर्ट-एक्सपोर्ट कारोबारियों को बड़ी राहत! 30 जून तक बिना बांड भरे कर सकेंगे कारोबार

कारोबारियों को 15 जुलाई 2021 तक इस अंडरटेकिंग को पूरा करना होगा

कारोबारियों को 15 जुलाई 2021 तक इस अंडरटेकिंग को पूरा करना होगा

CBIC के इस फैसले से कारोबारी अब जून अंत तक बिना बॉन्ड जमा किए विदेशों से सामान आयात कर सकेंगे और विदेश सामान निर्यात कर सकेंगे

  • Share this:

नई दिल्ली. आयात और निर्यात (Import-Export) करने वाले व्यापारियों के लिए राहत भरी खबर है. केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) ने विदेश से उत्पादों का आयात और निर्यात करने वाले कारोबारियों को 30 जून 2021 तक कस्टम अथॉरिटीज के पास बिना बॉन्ड (Bond) भरे कारोबार करने की इजाजत दी है. CBIC के इस फैसले से कारोबारी अब जून अंत तक बिना बॉन्ड जमा किए विदेशों से सामान आयात कर सकेंगे और विदेश सामान निर्यात कर सकेंगे. कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी के चलते एक्सपोर्ट और इंपोर्ट ट्रेड (EXIM) पर कोई असर नहीं पड़े, इसके लिए सरकार ने यह कदम उठाया है.


कस्टम अथॉरिटीज के पास सिर्फ एक अंडरटेकिंग देना होगा


CBIC के सर्कुलर के मुताबिक, 30 जून तक इंपोर्ट और एक्सपोर्ट करने वाले कारोबारियों को Bond के बदले कस्टम अथॉरिटीज के पास सिर्फ एक अंडरटेकिंग देना होगा. उम्मीद है कि CBIC के द्वारा दी गई इस राहत से भारत के अंतरराष्ट्रीय कारोबार में बढ़ोतरी होगी और कारोबारी गतिविधियां को महामारी के दौरान भी तेजी से जारी रखने में मदद मिलेगी. 


ये भी पढ़ें - NHAI ने दी बड़ी राहत, ऑक्सीजन ले जा रहे टैंकर्स से नहीं ली जाएगी टोल फीस


कारोबारियों ने की थी मांग 


CBIC ने कहा कि कस्टम क्लीयरेंस के कुछ मामलों में कारोबारियों ने बांड्स (bonds) के बदले अंडरटेकिंग (Undertaking) स्वीकार करने के का अनुरोध किया था. यह मांग देश के कई हिस्सों में लगाए गए लॉकडाउन चलते कारोबारियों ने किया था, क्योंकि कोरोना के कारण लगाए गए प्रतिबंधों से उन्हें बिजनेस करने में कठिनाई हो रही थी.


कारोबारियों को 15 जुलाई 2021 तक इस अंडरटेकिंग को पूरा करना होगा




इसे देखते हुए CBIC ने गुड्स का कस्टम क्लीयरेंस जल्द करने के साथ कस्टम कंट्रोल और कारोबार करने की सहूलियत के बीच संतुलन बनाने के लिए बॉन्ड सबमिट करने के नियम में ढील दी है. हालांकि, कारोबारियों को 15 जुलाई 2021 तक इस अंडरटेकिंग को पूरा करना होगा.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज