Amazon vs Future Group: सीसीआई का आरोप, 2019 में डील के समय अमेजन ने छिपाए थे तथ्य

अमेजन

सीसीआई ने अमेजन पर आरोप लगाया है कि जब कंपनी ने फ्यूचर ग्रुप यूनिट में 2019 के निवेश के लिए मंजूरी मांगी थी तो उसने तथ्यों को छिपाया और झूठे सबमिशन किए.

  • Share this:
    नई दिल्ली. फ्यूचर ग्रुप (Future Group) के साथ ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन (Amazon)  की कानूनी लड़ाई में नया मोड़ आ सकता है. दरअसल, भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग यानी सीसीआई (Competition Commission of India) ने अमेजन पर फ्यूचर ग्रुप की यूनिट में निवेश से जुड़ी डील को लेकर तथ्यों को छिपाने और गलत जानकारी देने का आरोप लगाया है. सीसीआई ने इसे लेकर अमेजन को एक पत्र भेजा है.

    सीसीआई ने अमेजन पर आरोप लगाया है कि जब कंपनी ने फ्यूचर ग्रुप यूनिट में 2019 के निवेश के लिए मंजूरी मांगी थी तो उसने तथ्यों को छिपाया और झूठे सबमिशन किए. बता दें कि फ्यूचर ग्रुप ने अपने रिटेल एसेट्स रिलायंस इंडस्ट्रीज को बेचने का फैसला किया था. इसे लेकर अमेजन ने कानूनी मामला दायर किया है जो अब सुप्रीम कोर्ट में है.

    अमेजन की दलील है कि 2019 की डील में फ्यूचर की गिफ्ट वाउचर यूनिट में 49 फीसदी हिस्सेदारी के लिए 19.2 करोड़ डॉलर के भुगतान पर सहमति बनी थी. इस डील के कारण फ्यूचर ग्रुप अपना फ्यूचर रिटेल लिमिटेड का बिजनेस रिलायंस को नहीं बेच सकता.

    सीसीआई ने पूछा, अमेजन पर जुर्माना क्यों नहीं लगाया जाना चाहिए
    न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, सीसीआई ने पिछले महीने भेजे गए पत्र में कहा है कि अमेजन ने डील के लिए अप्रूवल मांगने पर फ्यूचल रिटेल में अपने स्ट्रैटेजिक इंटरेस्ट का खुलासा नहीं किया था. अमेजन को कारण बताओ नोटिस देते हुए सीसीआई ने पूछा है कि गलत जानकारी देने के लिए कंपनी के खिलाफ कार्रवाई और उस पर जुर्माना क्यों नहीं लगाया जाना चाहिए.

    ये भी पढ़ें- Cabinet Decisions: स्‍टील आयात घटाने के लिए 6322 करोड़ रुपये की PLI Scheme को दिखाई हरी झंडी

    इस डिवेलपमेंट की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने बताया कि अमेजन ने अभी इस पत्र का उत्तर नहीं दिया है. हालांकि, अमेजन ने पत्र प्राप्त होने की जानकारी देते हुए कहा है कि वह देश के कानूनों का पालन करने के लिए प्रतिबद्ध है और इस मामले में सीसीआई को पूरा सहयोग देगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.