लाइव टीवी

सरकार ने मेकमाईट्रिप और ओयो के खिलाफ दिए जांच का आदेश, ये है वजह

News18Hindi
Updated: October 30, 2019, 2:07 PM IST
सरकार ने मेकमाईट्रिप और ओयो के खिलाफ दिए जांच का आदेश, ये है वजह
मेकमाईट्रिप और Oyo के खिलाफ CCI ने दिया जांच का आदेश

कंपटीशन कमीशन ऑफ इंडिया (CCI) ने ऑनलाइन ट्रैवल प्लेटफॉर्म मेकमाईट्रिप (MakeMyTrip)-गोआईबिबो (Goibibo) और ऐप आधारित होटल सर्विस कंपनी ओयो (Oyo) के खिलाफ जांच का आदेश दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 30, 2019, 2:07 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कंपटीशन कमीशन ऑफ इंडिया (CCI) ने ऑनलाइन ट्रैवल प्लेटफॉर्म मेकमाईट्रिप (MakeMyTrip)-गोआईबिबो (Goibibo) और ऐप आधारित होटल सर्विस कंपनी ओयो (Oyo) के खिलाफ जांच का आदेश दिया है. फेडरेशन ऑफ होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया (FHRAI) की शिकायत के बाद सीसीआई ने यह कार्रवाई की है.

शिकायत मिलने के बाद प्रतिस्पर्धा नियामक ने इन कंपनियों के कारोबार के विभिन्न पहलुओं की जांच के बाद पाया कि MMT-Go पर प्रतिस्पर्धा कानून के उल्लंघन का मामला बनता है. सीसीआई दो संबद्घ बाजारों के आधार पर इनके खिलाफ आरोपों का आकलन किया.

ये भी पढ़ें: नोटबंदी जैसा बड़ा कदम उठाने जा रही है मोदी सरकार!

MMT-Go देश में होटल की बुकिंग के लिए ऑनलाइन सेवाएं देती है. वहीं ओयो देश में बजट होटलों के लिए फ्रेंचाइजिंग सेवा बाजार है. मेकमाईट्रिप ने 2016 में गोआईबिबो का अधिग्रहण किया था. सीसीआई ने कहा कि प्रथम दृष्टि में MMT-Go संबद्घ बाजार में दबदबा रखती हैं. हालांकि ओयो बजट होटलों के लिए फ्रेंचाइजिंग सेवा की बड़ी कंपनी है, लेकिन वह अपने संबद्घ बाजार में दबदबे की स्थिति में नहीं है.

सीसीआई ने आदेश में कहा है कि MMT-Go और ओयो के खिलाफ प्रतिस्पर्धा कानून की धारा 3(4) के प्रावधानों के उल्लंघन का मामला बनता है. यह धारा प्रतिस्पर्धा रोधी करारों को रोकने से संबंधित है. वहीं MMT-Goके खिलाफ प्रथम दृष्ट्या धारा-चार के तहत जांच का मामला बनता है. यह धारा बाजार में अपनी दबदबे की स्थिति के दुरुपयोग से संबंधित है. सीसीआई के मुताबिक ओयो और एमएमटी के बीच कॉमर्शियल करार से ओयो को तरजीह मिलती है और इससे ट्रीबो, फैब होटल या कोई अन्य होटल चेन बाहर हो जाती हैं.

ये भी पढ़ें:

Post Office की इस स्कीम में होगी हर महीने कमाई, जानें इसके बारे में सबकुछ
Loading...

IRCTC ने रेल टिकट बुकिंग और कैंसिलेशन के नियमों में किया बड़ा बदलाव, नहीं जानने पर होगा भारी नुकसान

1 नवंबर से बदल रही हैं आपके काम की ये चीजें, जान लें नहीं तो होगा नुकसान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 30, 2019, 1:28 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...