खेती की कमाई पर सरकार नहीं लगाएगी इनकम टैक्‍स

खेती की कमाई पर सरकार नहीं लगाएगी इनकम टैक्‍स
कोई 12वीं पास किसान देश का पहला ऑटोमैटिक वर्मी कंपोस्‍ट प्लांट लगाए और उसकी मंशा न सिर्फ उपज बढ़ाने की, बल्कि जमीन और प्रकृति की खराब हो रही सेहत सुधारने की भी हो, ऐसा कम ही देखने को मिलता है. आज हम कर्ण सिकरी नामक ऐसे ही एक प्रगतिशील किसान की कहानी बयां कर रहे हैं.

सरकार खेती से होने वाली कमाई पर इनकम टैक्स नहीं लगाएगी. फाइनांस मिनिस्‍ट्री ने एग्रीकल्‍चर से होने वाली इनकम पर किसी भी तरह के टैक्‍स लगाने की अटकलों का खारिज कर दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 27, 2017, 11:12 AM IST
  • Share this:
सरकार खेती से होने वाली कमाई पर इनकम टैक्स नहीं लगाएगी. वित्त मंत्रालय ने कृषि से होने वाली आय पर किसी भी तरह के टैक्‍स लगाने की अटकलों का खारिज कर दिया है. बता दें कि पहले नीति आयोग ने खेती से होने वाली कमाई को टैक्‍स में लाने के संकेत दिए थे.

सरकार को नहीं है अधिकार
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा- खेती से होने वाली कमाई को इनकम टैक्स के दायरे में लाने की कोई योजना नहीं है. वित्त मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार को कृषि टैक्स लगाने का अधिकार नहीं है. जेटली के मुताबिक कृषि आय पर टैक्स राज्य का मामला है और केंद्र का इससे कोई लेना-देना नहीं है.

नीति आयोग ने पहले दिए थे संकेत
नीति आयोग ने भी खेती पर इनकम टैक्स की बात को सिरे खारिज कर दिया. बता दें कि बुधवार को नीति आयोग ने खेती से कमाई पर इनकम टैक्स लगाने की सिफारिश की थी. नीति आयोग के सदस्य विवेक देबरॉय ने खेती से होने वाली कमाई पर टैक्स लगने के संकेत दिए थे. उन्होंने कहा था कि राज्य सरकारें इस पर फैसला ले सकती हैं.



hindi.moneycontrol.com से साभार
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading