त्‍योहारों में बढ़ेगी घरेलू मांग! केंद्र ने की प्रोत्‍साहन पैकेज की घोषणा, व्यापारियों ने बताया शानदार कदम

व्‍यापारियों ने उम्‍मीद जताई है कि केंद्र सरकार के प्रोत्‍साहन पैकेज से त्‍योहारी सीजन में लोगों की खरीद क्षमता के साथ घरेलू मांग बढ़ेगी.
व्‍यापारियों ने उम्‍मीद जताई है कि केंद्र सरकार के प्रोत्‍साहन पैकेज से त्‍योहारी सीजन में लोगों की खरीद क्षमता के साथ घरेलू मांग बढ़ेगी.

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने आज प्रोत्‍साहन पैकेज (Stimulus Package) के तहत केंद्रीय कर्मचारियों के लिए कई घोषणाएं कीं. व्‍यापारी संगठन कैट (CAIT) को उम्‍मीद है कि केंद्र सरकार के इस कदम से घरेलू मांग (Domestic Demand) में इजाफा होगा और बाजारों में रौनक लौटेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 12, 2020, 8:32 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. कोरोना काल में वित्तीय संकट (Financial Crisis) से जूझ रहे व्यापारियों के लिए केंद्र सरकार की ओर से राहत भरी खबर आई. इसके बाद व्यापारी संगठन कैट (CAIT) ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) की ओर से आज पेश किए गए प्रोत्‍साहन पैकेज (Stimulus Package) को शानदार कदम बताया है. व्यापारियों का कहना है कि इससे केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) की खरीद क्षमता में बढ़ोतरी होगी. साथ ही उम्मीद जताई कि त्‍योहारी सीजन यानी दशहरा-दीवाली के दौरान घरेलू मांग (Domestic Demand) में बढ़ोतरी होगी. कैट का कहना है कि केंद्र सरकार के इस कदम से मांग बढ़ने के साथ-साथ बाजार में नकदी की कमी पूरी हो सकेगी.

कैट को उम्‍मीद, पैकेज से बाजारों में लौट आएगी रौनक
कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीसी भरतिया और राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि अगर राज्य सरकारें भी केंद्र के इस प्रोत्‍साहन पैकेज की घोषणा से जुड़ेंगी तो घरेलू मांग तेजी से बढ़ेगी. उम्मीद की जा रही है कि प्रोत्‍साहन पैकेज से भारतीय बाजारों (Local Markets) में रौनक लौटेगी. इससे देश का व्यापारी वर्ग भी खुशी के साथ दिवाली मना पाएगा. पैकेज की घोषणा के बाद होम अप्‍लायंसेस, इलेक्ट्रिकल व इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, किचन में इस्तेमाल होने वाले उपकरण, एफएमसीजी, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, कपड़े, मोबाइल, जूते और गिफ्ट आइट्म की बिक्री का ग्राफ तेजी से बढ़ने की उम्‍मीद नजर आ रही है.

ये भी पढ़ें- दशहरा-दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारी को तोहफा, बिना ब्याज के एडवांस में ले सकेंगे 10 हजार रुपये




केंद्रीय कर्मचरियों के लिए एलटीसी कैश वाउचर स्‍कीम
बाजारों में रौनक लाने के लिए केंद्र सरकार ने आज प्रोत्‍साहन पैकेज की घोषणाएं की हैं. अर्थव्यवस्था में मांग बढ़ाने के लिए वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) ने केंद्र सरकार के कर्मचरियों के लिए एलटीसी (LTC) कैश वाउचर स्कीम और स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम की घोषणा की है. एलटीसी कैश वाउचर स्कीम के तहत सरकारी कर्मचारियों के पास लीव इनकैशमेंट के बाद कैश प्राप्त करने का विकल्प होगा. उन्हें टिकट किराये का तीन गुना खर्च 12 फीसदी या उससे अधिक जीएसटी वाली वस्तुओं और सेवाओं की खरीद के लिए करना होगा. इसके लिए डिजिटल ट्रांजेक्शन (Digital Transaction) की अनुमति होगी और जीएसटी इनवॉयस भी जमा करना होगा.

ये भी पढ़ें- त्योहारी सीजन शुरू होने से पहले ही बढ़ी महंगाई! सितंबर में खुदरा महंगाई दर 7.34 फीसदी पर पहुंची

प्रोत्‍साहन पैकेज से बाजार में बढ़ेगी नकदी और घरेलू मांग
वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से केंद्रीय कर्मचारियों के लिए 10 हजार रुपये के स्पेशल फेस्टिवल एडवांस (Special Festival Advances) की भी घोषणा की गई है. इन दोनों स्कीम के लाभार्थियों को 31 मार्च 2021 तक ये राशि खर्च करनी होगी. साथ ही वित्त मंत्री ने राज्यों को 12 हजार करोड़ रुपये के ब्याजमुक्त स्पेशल लोन (Interest Free Loan) का ऑफर भी दिया. इससे राज्यों में पूंजीगत खर्च बढ़ाया जा सकेगा. इन कदमों का मकसद साफ है कि बाजार में नकदी की उपलब्धता और घरेलू मांग बढ़े.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज