खुशखबरी! इस सरकारी बैंक ने भी लागू किया RBI का नया नियम! मिलेगा सस्ता कर्ज

खुशखबरी! इस सरकारी बैंक ने भी लागू किया RBI का नया नियम

सार्वजनिक क्षेत्र (Public Sector) के सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (Central Bank Of India) ने भी अब रेपो रेट आधारित ब्याज दर (RLIR) पर घर और ऑटो लोन (Home and Auto Loan) योजना शुरू की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:
    सार्वजनिक क्षेत्र (Public Sector) के सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (Central Bank Of India) ने भी अब रेपो रेट आधारित ब्याज दर (RLIR) पर घर और ऑटो लोन (Home and Auto Loan) योजना शुरू की है. बैंक पुराने लोन को कुछ शुल्क (Charge) के भुगतान (Payment) के साथ नई ब्याज दर (Interest Rate) व्यवस्था में परिवर्तित कराया जा सकता है.

    बैंक मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट्स (MCLR) आधारित घर और ऑटो लोन की पेशकश जारी रखेगा. इसके अलावा बैंक ने सूक्ष्म, लघु और मझोले उद्योग (MSME) ग्राहकों को लोन देने के लिए ईसीएल फाइनेंस (ECL Finance) के साथ करार किया है. ईसीएल फाइनेंस, एडेलविस फाइनेंशियल सर्विसेज (Edelweiss Financial Services) की सब्सिडियरी कंपनी है.

    इन बैंकों ने लागू किया आरबीआई का नियम
    >> वहीं कुछ बैंक इसे पहले से लागू कर चुके हैं और कुछ जल्द ही करने वाले हैं. देश का सबसे बड़ा बैंक SBI रेपो रेट लिंक्ड होम लोन प्रॉडक्ट जुलाई में ही लॉन्च कर चुका है. BoI ने चुनिंदा लोन प्रॉडक्ट्स के लिए रेपो रेट बेस्ड ब्याज दर की पेशकश करने का फैसला किया है. बैंक ऑफ इंडिया ने बयान में कहा कि शुरुआत में हाउसिंग, व्हीकल और पर्सनल लोन को रेपो रेट बेस्ड ब्याज दर से लिंक किया जाएगा. रेपो बेस्ड इंट्रेस्ट रेट प्रॉडक्ट 1 सितंबर यानी कल से कस्टमर्स के लिए उपलब्ध होंगे. इन्हें औपचारिक तौर पर 7 सितंबर को बैंक के 114वें स्थापना दिवस पर लॉन्च किया जाएगा.

    ये भी पढ़ें: Aadhaar बनवाने और अपडेट करने का तरीका हुआ आसान, जानें पूरी प्रक्रिया?

    बैंक ऑफ महाराष्ट्र (BoM) ने भी रिटेल लोन को रेपो रेट से जोड़ दिया है. नई दर 1 सितंबर 2019 से प्रभावी हो गई है. सिंडिकेट बैंक भी घोषणा कर चुका है कि हाउसिंग, व्हीकल और उपभोक्ता लोन अब से रेपो-लिंक ब्याज दर पर उपलब्ध होंगे. इस बदलाव के बाद अब होम लोन रेपो+2.9 फीसदी अर्थात 8.3 फीसदी ब्याज दर से शुरू होंगे. बैंक यह भी कह चुका है कि वह 25 लाख रुपये से ज्यादा के सेविंग्स बैंक डिपॉजिट पर ब्याज दरों को रेपो रेट से लिंक करेगा.

    इलाहाबाद बैंक ने 75 लाख रुपये तक के कर्ज को एक्सटर्नल बेंचमार्क लिंक्ड रेट्स (EBLR) के साथ जोड़ा है. इनमें से एक रेपो रेट भी है. इलाहाबाद बैंक ने 1 सितंबर 2019 से स्वीकृत होने वाले मुद्रा लोन और 75 लाख रुपये तक के होम लोन की ब्याज दर को EBLR से जोड़ने का फैसला किया है.

    पंजाब नेशनल बैंक ने रेपो रेट से लिंक्ड रिटेल लेंडिंग स्कीम ‘PNB एडवांटेज’ पेश की है. यह पहले से ही अमल में आ गई है. बैंक के बयान के मुताबिक, नई स्कीम में ब्याज दर, मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट्स (MCLR) पर आधारित मौजूदा ब्याज दर की तुलना में 0.25 प्रतिशत कम होगी. होम लोन के लिए नई दरें 8.25 प्रतिशत से 8.35 प्रतिशत के बीच होंगी. कार लोन के लिए कर्ज की दर 8.65 प्रतिशत होगी.

    ये भी पढ़ें: बड़ी खबर! सितंबर महीने में इतने दिन रहेंगी बैंकों में छुट्टियां, यहां देखें RBI की ओर से जारी लिस्ट

    IDBI बैंक ने अपने होम और ऑटो लोन को रेपो रेट (Repo Rate) से जोड़ दिया है. IDBI बैंक ने रेपो रेट लिंक्ड ब्याज पर होम और ऑटो लोन ले सकते हैं. ये ब्याज दरें 8.30 फीसदी से शुरू होगी. 10 सितंबर से ग्राहकों को ये सुविधा मिलेगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.