लाइव टीवी

1 अप्रैल 2020 से लागू होगा नया GST रिटर्न सिस्टम, स्टेकहोल्डर से सरकार लेगी फीडबैक

News18Hindi
Updated: December 7, 2019, 12:57 PM IST
1 अप्रैल 2020 से लागू होगा नया GST रिटर्न सिस्टम, स्टेकहोल्डर से सरकार लेगी फीडबैक
नई जीएसटी रिटर्न प्रणाली को लेकर लोगों की राय जानने के लिये पहल

नए जीएसटी रिटर्न (GST Return) के लिए राष्‍ट्रव्‍यापी जीएसटी हितधारक प्रतिक्रया दिवस (Feedback Day) मनाया जा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 7, 2019, 12:57 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केन्‍द्रीय जीएसटी (CGST) और राज्‍य जीएसटी (SGST) से जुड़े प्राधिकरण आज से नए जीएसटी रिटर्न (GST Return) के लिए राष्‍ट्रव्‍यापी जीएसटी हितधारक प्रतिक्रया दिवस (Feedback Day) मना रहे हैं. इसका मकसद नए जीएसटी रिटर्न (New GST Return) के बारे में मौके पर ही आवश्‍यक प्रतिक्रियाएं प्राप्त करना है. नई प्रणाली 1 अप्रैल 2020 से अमल में आएगी.

आधिकारिक बयान के तहत इसके तहत अनुपालन में हो रही आसानी के आकलन और इन नये रिटर्नों की अपलोडिंग पर जोर दिया जाएगा ताकि जब ये रिटर्न भरना अनिवार्य हो जाएं, तो कारो‍बारियों को किसी भी तरह की कठिनाइयों का सामना न करना पड़े.

फीडबैक में कौन लेंगे भाग
इस फीडबैक से जुड़े इन सत्रों में उद्योग मंडल, करदाताओं, कर विशेषज्ञ एवं अनुपालन प्रबंधकों का प्रतिनिधित्‍व करने वाले अन्‍य संगठन भाग लेंगे. इस अवसर पर कर अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे, जो करदाताओं का मार्गदर्शन करेंगे और इसके साथ ही नए रिटर्नों को उपयोग में लाने के लिए उनकी सहायता करेंगे. गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) को लागू करने के बाद पहली बार ऐसा हो रहा है कि इतने बड़े पैमाने पर करदाता परामर्श की व्‍यवस्‍था की गई है.

ये भी पढ़ें: 16 दिसंबर से बदल जाएगा बैंक से जुड़ा ये नियम, फ्री में 24 घंटे पैसे भेजने की मिलेगी सुविधा

GST स्लैब की दरों में होने जा रहा बड़ा बदलाव
वस्तु एवं सेवा कर पैनल (GST Panel) रेवेन्यू कलेक्शन बढ़ाने के बारे में विचार कर रहा है. इसी सिलसिले में अब खबर आ रही है कि जीएसटी पैनल 5 फीसदी के टैक्स स्लैब को 1 फीसदी बढ़ाकर 6 फीसदी करना चाहता है. उम्मीद की जा रही है कि जीएसटी स्लैब (GST Slab) में इस बदलाव से जीएसटी रेवेन्यू कलेक्शन में हर माह करीब 1,000 करोड़ रुपये का इजाफा होगा. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि इस संबंध में जीएसटी पैनल इसी माह के मध्य में राज्यों और अधिकारियों (GST Officials) से बातचीत कर सकता है.ये भी पढ़ें:
3 रुपये खर्च कर अपने Bank Account को बचाएं ऑनलाइन फ्रॉड से, जानें इस स्कीम के बारे में सबकुछ
2 लाख रुपये में शुरू करें ये सदाबहार बिजनेस, मोदी सरकार भी करेगी मदद
बेटी के ​लिए हर महीने यहां बचाएंगे पैसे तो नहीं होगी इनकम टैक्स की चिंता! जानिए कैसे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 7, 2019, 12:50 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर