केंद्र सरकार बुढ़ापे में दे रही हर महीने कमाई का मौका, जानें किन लोगों को मिलेगा फायदा

पीएम मोदी (फ़ाइल फोटो)

पीएम मोदी (फ़ाइल फोटो)

केंद्र सरकार (Modi Government) की ओर से कुछ खास ऐसी स्कीम चलाई जाती हैं, जिसको लेने के बाद आपको बुढ़ापे में भी पैसों की चिंता नहीं करनी होगी. मोदी सरकार ने देश के गरीब लोगों से लेकर किसानों और सीनियर सिटीजन्स के लिए कई खास इंतजाम किए हैं, जिससे वह आसानी से अपना जीवन टेंशन फ्री होकर बिता सके.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 24, 2021, 5:49 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: केंद्र सरकार (Modi Government) की ओर से कुछ खास ऐसी स्कीम चलाई जाती हैं, जिसको लेने के बाद आपको बुढ़ापे में भी पैसों की चिंता नहीं करनी होगी. मोदी सरकार ने देश के गरीब लोगों से लेकर किसानों और सीनियर सिटीजन्स के लिए कई खास इंतजाम किए हैं, जिससे वह आसानी से अपना जीवन टेंशन फ्री होकर बिता सके. आज हम आपको सरकार की 4 ऐसी खास स्कीम (Government Schemes) के बारे में बताएंगे, जिनमें निवेश करने के बाद आपके पैसों की टेंशन खत्म हो जाएगी.

1. अटल पेंशन योजना

अटल पेंशन योजना (APY) में कोई भी भारतीय निवेश कर सकता है. इस योजना के लिए आपका बैंक खाता होना जरूरी है. योजना का फायदा उठाने के लिए आपकी उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चहिए. साथ ही APY के तहत पेंशन पाने के लिए आपको कम से कम 20 साल तक निवेश करना होगा. पेंशन योजना (APY) के तहत कम से कम 1,000 रुपये और अधिकतम 5,000 रुपये मासिक पेंशन मिल सकती है. बता दें 60 साल की उम्र से आपको APY के तहत पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: IDBI Bank में करा रखी है FD तो अब मिलेगा ज्यादा फायदा, बैंक ने ब्याज दरों में किया बदलाव!
2. पीएम श्रमयोगी मानधन योजना

इस पेंशन योजना की शुरुआत सरकार ने साल 2019 में की है. इस योजना के तहत असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों को सरकार की ओर से पेंशन दी जाती है. इस योजना के तहत 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 3000 रुपये की पेंशन मिलेगी. यानी आपको सालाना 36 हजार रुपए मिलेंगे. श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के अनुसार इस स्कीम के जरिए अबतक करीब 43.7 लाख लोग जुड़ चुके हैं.

3. पीएम किसान मानधन योजना



प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत किसानों को पेंशन दी जाती है. पीएम किसान मानधन योजना के तहत 18 से 40 की उम्र के बीच का कोई भी किसान भाग ले सकता है. 60 की उम्र के बाद किसानों को योजना के तहत 3 हजार रुपये महीना या 36 हजार रुपये सालाना पेंशन मिलेगी. अबतक इस स्कीम से करीब 20 लाख किसान जुड़ चुके हैं.

4. प्रधानमंत्री लघु व्‍यापारी मानधन योजना

पीएम नरेंद्र मोदी ने सितंबर, 2019 में झारखंड में ही इस योजना को लॉन्‍च किया था. यह मुख्‍य रूप से छोटे कारोबारियों के लिए एक पेंशन योजना है. यह एक तरह से छोटे कारोबारियों को सामाजिक सुरक्षा देने की पहल है, जिसके तहत उन्हें 60 साल की उम्र के बाद 3000 रुपये मंथली पेंशन मिलेगी.

यह भी पढ़ें: Indian Railways: होली से पहले रेलवे ने 2 अप्रैल तक कैंसिल कर दीं ये ट्रेनें, आपने भी बुक कराया है टिकट तो चेक कर लें लिस्ट

पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. पेंशन योजना में सरकार भी बराबर का योगदान करेगी. योजना का फायदा लेने के लिए नियम को बहुत आसान बनाया गया है. खास बात है कि इस योजना का लाभ लेने के लिए आधार नंबर और बैंक खाता के अलावा अन्य किसी डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज