केंद्र ने संसद में भी स्‍वीकार की नए ITR Portal में खामियों की बात, यूजर्स को हो रहीं 90 अलग तरह की दिक्कतें

केंद्र ने संसद में बताया कि इंफोसिस नए आईटीआर पोर्टल की खामियां दूर करने की कोशिश कर रही है.

वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी ने राज्यसभा (Rajya Sabha) में दिए लिखित जवाब में बताया कि नई ई-फाइलिंग वेबसाइट (IT Return Portal) बनाने वाली कंपनी इंफोसिस (Infosys) को पोर्टल के कामकाज में आ रही तकनीकी दिक्कत के बारे में बता दिया गया है.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. इनकम टैक्स विभाग (Income Tax Department) ने हाल में रिटर्न फाइलिंग का नया पोर्टल (ITR Filing New Portal) लॉन्च किया है. शुरुआत से ही इस पोर्टल को इस्तेमाल करने में टैक्सपेयर्स को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. केंद्र सरकार ने संसद में स्वीकार किया है कि नए पोर्टल में कई तरह की खामियां आ रही हैं. केंद्र ने बताया कि अब तक इनकम टैक्स विभाग की नई ई-फाइलिंग पोर्टल से संबंधित 700 ई-मेल मिली है. इनमें 2000 से अधिक शिकायतें मिली हैं. यूजर्स को नई ई-फाइलिंग वेबसाइट में 90 से ज्‍यादा अलग तरह की समस्याएं आ रही हैं.

    लॉगइन करने में दिक्‍कत समेत कई समस्‍याओं का करना पड़ रहा सामना
    सरकार को टैक्स प्रोफेशनल, इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) और टैक्सपेयर्स की ओर से शिकायतें मिली हैं. वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी ने राज्यसभा में दिए लिखित जवाब में बताया कि नई ई-फाइलिंग वेबसाइट बनाने वाली कंपनी इंफोसिस (Infosys) को पोर्टल के कामकाज में आ रही दिक्कतों के बारे में बता दिया गया है. इंफोसिस ने कहा है कि इनकम टैक्स विभाग की नई वेबसाइट में आ रही दिक्कतों को दूर करने के लिए लगातार काम किया जा रहा है. यूजर्स ने बताया था कि कई बार कोशिश करने के बाद भी लॉगइन (log-in) नहीं हो रहा था. वहीं, फॉर्म-26 एएस डाउनलोड करने में भी दिक्कत आ रही थी.

    ये भी पढ़ें- Tatva Chintan IPO: ग्रे मार्केट में आईपीओ का प्रीमियम बंपर चढ़ा, जानें कैसे चेक करें अलॉटमेंट स्टेटस

    FM सीतारमण ने इंफोसिस को दी थी तुरंत दुरुस्‍त करने की हिदायत
    नए इनकम टैक्‍स रिटर्न पोर्टल में टैक्‍सपेयर्स को शुरुआत में स्‍पीड को लेकर परेशानी हो रही थी. इसके अलावा पोर्टल पर कई ऑप्‍शंस में तकनीकी दिक्‍कतें आ रही थीं तो कुछ काम नहीं कर रहे थे. इंफोसिस इन्हें धीरे-धीरे ठीक कर रही है. बता दें कि केंद्र ने इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए नई वेबसाइट (new income tax e-filing portal) जून 2021 में लॉन्च की थी. नए ई-फाइलिंग पोर्टल के लॉन्च होने के साथ ही टैक्‍सपेयर्स को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM NIrmala Sitharaman) ने संज्ञान लेते हुए इंफोसिस के अधिकारियों के साथ बैठक की. उन्‍होंने जल्‍द पोर्टल की दिक्‍कतों को दूर करने की हिदायत दी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.