• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • केंद्र सरकार का सीनियर सिटिजंस को तोहफा! 50 फीसदी डिस्‍काउंट पर मिलेगा Air India की फ्लाइट का टिकट

केंद्र सरकार का सीनियर सिटिजंस को तोहफा! 50 फीसदी डिस्‍काउंट पर मिलेगा Air India की फ्लाइट का टिकट

एयर इंडिया को अनुमान के मुताबिक घाटा हुआ तो उसका वैल्यूएशन भी कम हो जाएगा.

एयर इंडिया को अनुमान के मुताबिक घाटा हुआ तो उसका वैल्यूएशन भी कम हो जाएगा.

एयर इंडिया (Air India) की ये स्कीम देशभर में सभी रूट पर लागू रहेगी. वहीं, इसके लिए सीनियर सिटिजन (Senior citizen) पैसेंजर को कम से कम 3 दिन पहले टिकट बुक करानी होगी. वरिष्‍ठ नागरिक के साथ यात्रा करने वाले बच्‍चों का पूरा किराया लगेगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. देश की सरकारी एयरलाइन कंपनी एयर इंडिया (Air India) ने सी‍नियर सिटिजंस को आकर्षित करने के लिए शानदार स्कीम शुरू की है. स्कीम के तहत अगर कोई सीनियर सिटिजन (Senior Citizens) एयर इंडिया की फ्लाइट से यात्रा करेंगे तो उन्हें बेसिक फेयर (Basic Fare) में 50 फीसदी की छूट मिलेगी. एविएशन मिनिस्ट्री (Ministry of Civil Aviation) ने बताया कि एयर इंडिया की ये स्कीम देशभर में सभी रूट पर लागू रहेगी. वहीं, इसके लिए सीनियर सिटिजन पैसेंजर को कम से कम 3 दिन पहले टिकट बुक करानी होगी.  

    सीनियर सिटिजन यात्रा के समय रखें जरूरी दस्तावेज
    एविएशन मिनिस्ट्री के अनुसार, जब भी सीनियर सिटिजन एयर इंडिया की फ्लाइट से यात्रा करें तो उनके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने चाहिए. इनमें पहचान के लिए
    यात्री की जन्मतिथि वाला फोटो पहचान पत्र शामिल है. मिनिस्ट्री ने कहा कि अगर यात्री के पास पहचान पत्र नहीं होगा तो उन्हें टिकट पर मिलने वाली छूट नहीं दी जाएगी. दूसरे शब्‍दों में कहें तो ऐसी स्थिति में सीनियर सिटिजन पैसेंजर को पूरा किराया देना होगा.

    यह भी पढ़ें: रेलवे के विकास पर खर्च होंगे इतने लाख करोड़ रुपये, इसमें प्राइवेट सेक्टर की होगी ये भूमिका

    सीनियर सिटिजन के साथ छोटे बच्चों का लगेगा पूरा किराया
    एयर इंडिया की आधिकारिक साइट के मुताबिक अगर सीनियर सि‍टिजन पैसेंजर के साथ कोई बच्चा यात्रा कर रहा होगा तो पैसेंजर को बच्चे के टिकट का पूरा फेयर देना होगा. वहीं, आप एयर इंडिया के छूट पाने के सभी नियम इस http://www.airindia.in/senior-citizen-concession.htm वेबसाइट पर देख सकते हैं.




    यह भी पढ़ें: Google में अगले साल भी जारी रहेगा वर्क फ्रॉम होम, इस महीने तक मिलेगी ये सुविधा

    वरिष्‍ठ नागरिकों को सिर्फ घरेलू उड़ान पर मिलेगी छूट
    एयर इंडिया के मुताबिक, ये छूट 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के पैसेंजर्स को घरेलू उड़ान पर ही मिलेगी. वहीं इस छूट का फायदा केवल इकोनॉमी क्‍लास की टिकट बुकिंग पर ही मिलेगा. ऐसे में यदि सीनियर सिटिजन टिकट बुक करते है. तो उन्हें मूल किराए का 50 फीसदी देना होगा. यह ऑफर टिकट जारी करने की तारीख से एक साल तक लागू होगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज