केंद्र सरकार ने कहा- देश में कोरोना के इलाज में इस्‍तेमाल होने वाली सभी दवाइयां हैं उपलब्‍ध, आपूर्ति की हो रही निगरानी

केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने बताया कि देश में कोरोना संक्रमण के इलाज की सभी दवाइयां मौजूद हैं.

केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने बताया कि देश में कोरोना संक्रमण के इलाज की सभी दवाइयां मौजूद हैं.

केंद्रीय रसायन व उर्वरक राज्‍यमंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) ने कहा कि सरकार कोविड-19 के इलाज में इस्तेमाल होने वाली सभी दवाओं (Covid Medicines) की आपूर्ति पर नजर रखे हुए है. उन्‍होंने दावा किया कि रेमडेसिविर (Remdesivir) का उत्पादन करने वाले प्‍लांट्स की संख्या बढ़ाकर 60 करने से 25 दिन में इसकी उपलब्धता तीन गुना बढ़ गई है.

  • Share this:

नई दिल्ली. कोरोना वायरस की दूसरी लहर के कारण हर दिन आ रहे संक्रमण के लाखों नए मामलों के बीच केंद्र सरकार ने दावा किया है कि देश में कोविड-19 के इलाज में इस्‍तेमाल होने वाली हर दवा (Covid Medicines) उपलब्‍ध है. केंद्रीय रसायन और उर्वरक राज्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) ने कहा कि केंद्र सरकार कोरोना संक्रमण के इलाज (Corona Treatment) में इस्तेमाल होने वाली सभी जरूरी दवाओं की आपूर्ति पर पैनी नजर रखे हुए है. उन्‍होंने कहा कि उत्पादन और आयात बढ़ने के साथ कोविड-19 के इलाज में इस्तेमाल की जाने वाली सभी दवाइयां अब भारत में उपलब्ध हैं. साथ ही कहा कि सप्‍लाई चेन मैनेजमेंट, डिमांड मैनेजमेंट और उचित दाम पर उपलब्धता के साथ तीन सूत्रीय रणनीति के तहत इन दवाइयों की निगरानी की जा रही है.

रेमडेसिविर इंजेक्‍शन के उत्‍पादन में हुई 10 गुना बढ़ोतरी

मंडाविया ने बताया कि केंद्र सरकार रेमडेसिविर, इनोक्सापरिन, मिथाइलप्रेड्निसोलोन, डेक्सामेथासोन, टोसिलिजुमाब और इवरमेक्टिन जैसी कोविड प्रोटोकॉल दवाओं की आपूर्ति पर नजर रखे हुए है. इसके अलावा फैविपिराविर, एम्फोटेरिसिन और एपिक्सामैब जैसी दूसरी दवाइयों की आपूर्ति की भी निगरानी की जा रही है. मंत्री ने कहा कि रेमडेसिविर का उत्पादन करने वाले प्‍लांट्स की संख्या 20 से बढ़ाकर 60 कर दी गई है. इससे केवल 25 दिन में इस दवा की उपलब्धता तीन गुना बढ़ गई है. इसके उत्पादन में 10 गुना बढ़ोतरी हुई है. अप्रैल 2021 में जहां 10 लाख शीशी हर महीने बन रही थीं. वहीं, मई 2021 में यह एक करोड़ शीशी तक पहुंच गई है.

ये भी पढ़ें- LIC की बेटियों के लिए खास पॉलिसी! रोज करें 150 रुपये निवेश तो शादी पर मिलेंगे ₹22 लाख, जानें सबकुछ
गडकरी ने कल दिया था वैक्‍सीन उत्‍पादन बढ़ाने का सुझाव

राज्‍यमंत्री कहा कि बाकी महत्वपूर्ण दवाओं का उत्पादन भी बढ़ाया गया है. वहीं, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कोविड-19 वैक्सीन के मुद्दे पर अपनी स्थिति स्पष्ट करते हुए कहा कि सरकार इसके उत्पादन में तेजी लाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है. उन्‍होंने 18 मई 2021 को कहा था कि महामारी के दौरान देश में उत्पादन बढ़ाने के लिए अधिक से अधिक दवा कंपनियों को कोविड-19 की वैक्सीन बनाने की मंजूरी दी जानी चाहिए. गडकरी ने आज ट्वीट किया कि मैंने कल (मंगलवार) वैक्सीन उत्पादन में तेजी लाने का सुझाव दिया था. मैं अनजान था कि राज्‍यमंत्री मंडाविया ने उत्पादन बढ़ाने के प्रयास पहले से ही शुरू कर दिए थे. मैं सही दिशा में हस्तक्षेप के लिए उन्हें और उनकी टीम को बधाई देता हूं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज