आत्‍मनिर्भर भारत के लिए सरकार का बड़ा कदम! इस सेक्‍टर को दी 3,090 करोड़ रुपये की मदद

आत्‍मनिर्भर भारत के लिए सरकार का बड़ा कदम! इस सेक्‍टर को दी 3,090 करोड़ रुपये की मदद
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से घोषित आत्‍मनिर्भर भारत पैकेज के तहत एनबीएफसी और एचएफसी के 5 प्रस्‍तावों को मंजूरी दे दी गई है.

केंद्र सरकार ने बताया कि नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनीज (NBFC) और हाउसिंग फाइनेंस कंपनीज (HDC) के लिए 30,000 करोड़ रुपये की विशेष योजना लागू की जा रही है. इस योजना की घोषणा वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने 13 मई 2020 को आत्‍मनिर्भर भारत पैकेज (Aarmanirbhar Bharat Package) के तहत की थी.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. केंद्र सरकार आत्‍मनिर्भर भारत पैकेज (Aatmanirbhar Bharat Package) के तहत नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनीज (NBFCs) और हाउसिंग फाइनेंस कंपनीज (HFCs) के लिए खास योजना लागू कर रही है. ये 30,000 करोड़ रुपये वाली स्‍पेशल लिक्विडिटी स्‍कीम (Special Liquidity Scheme) जुलाई 2020 से लागू की जा रही है. ये स्‍कीम वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) की ओर से 13 मई को घोषित किए गए आत्‍मनिर्भर भारत पैकेज की अगली कड़ी है.

13,776 करोड़ रुपये के प्रस्‍तावों पर किया जा रही है विचार
केंद्र सरकार ने बताया कि 23 जुलाई 2020 तक नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनीज (NBFCs) और हाउसिंग फाइनेंस कंपनीज (HFCs) से जुड़े 3,090 करोड़ मूल्‍य के पांच प्रस्‍तावों को मंजूरी दे दी गई है. सरकार के मुताबिक, योजना को लेकर काफी सकारात्‍मक प्रतिक्रिया मिल रही है. अब तक मंजूर किए जर चुके प्रस्‍तावों के अलावा सरकार को 13,776 करोड रुपये के और प्रस्‍ताव मिले हैं. ये प्रस्‍ताव 35 आवेदकों की ओर से प्राप्‍त हुए हैं. इन प्रस्‍तावों पर सरकार विचार कर जल्‍द फैसला लेगी.

ये भी पढ़ें- पेट्रोल पंप पर तेल चोरी पड़ेगी भारी! ग्राहक की शिकायत पर रद्द होगा लाइसेंस, पहली बार मिले नए अधिकार
फाइनेंशियल सेक्‍टर को जोखिम से बचाने के लिए उठाया कदम


सरकार के मुताबिक, स्‍पेशल लिक्विडिटी स्‍कीम एनबीएफसी और एचएफसी की माली हालत दुरुस्‍त रखने के लिए पेश की गई है. इसके तहत फाइनेंशियल सेक्‍टर को किसी भी बड़े जोखिम से बचाना है. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने लॉकडाउन के दौरान 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज (Economic Package) का ऐलान किया था. इसके बाद निर्मला सीतारमण ने बताया था कि पैकेज के तहत हर स्तर पर अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के ​लिए कदम उठाए जा रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading