प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज होगी कैबिनेट की अहम बैठक, PF पर हो सकता है फैसला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज होगी कैबिनेट की अहम बैठक, PF पर हो सकता है फैसला
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

लॉकडाउन के बीच लोगों को कैश की दिक्कत न हो, इसलिए सरकार ने PF का पैसा निकालने की अनुमति दी थी. ऐसा करने के लिए आखिरी तारीख 30 जून थी. लेकिन इसे अब आगे बढ़ाया जा सकता है. कैबिनेट की बैठक में इस पर फैसला हो सकता है.

  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज सुबह 10:30 बजे कैबिनेट और सीसीईए की अहम बैठक होने वाली है. CNBC आवाज़ को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, इस बैठक में कारोबारियों और कर्मचारियों को राहत देने के लिए ईपीएफ (Employees' Provident Fund) से जुड़ा बड़ा फैसला हो सकता है. साथ ही, एग्रीकल्चर के लिए हुई 1 लाख करोड़ रुपये के फंड पर भी कैबिनेट की मुहर लग सकती है. इसके अलावा गरीब कल्याण अन्न योजना को नवंबर तक जारी रखने के प्रस्ताव पर भी कैबिनेट में सहमति बन सकती है.

नौकरीपेशा के लिए ईपीएफ पर हो सकता है फैसला- केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए शुरू किए  लॉकडाउन में  लोगों को कैश की दिक्कत न हो, इसलिए सरकार ने PF का पैसा निकालने की अनुमति दी थी.

ऐसा करने के लिए आखिरी तारीख 30 जून थी. PF अकाउंट होल्डर फंड में कुल जमा राशि का 75 फीसदी या बेसिक सैलरी और महंगाई भत्ते का तीन गुना, दोनों में से जो कम हो वह निकाल सकता था. अब 1 जुलाई से इसकी सुविधा बंद हो गई है.



गरीब कल्याण अन्य योजना को मिल सकती है मंजूरी-कोरोना संकट के बीच मोदी सरकार नवंबर तक 80 करोड़ों लोगों को मुफ्त राशन बांट रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल में इसकी घोषणा की है. ये राशन प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत बांटा जा रहा है.
मार्च महीने में सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के हिस्से के रूप में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का एलान किया था. सरकार इस योजना के तहत लोगों को बीते तीने महीने से मुफ्त राशन बांट रही है जिसे नवंबर तक के लिए बढ़ा दिया गया है.

योजना के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना (एनएफएसए) के 80 करोड़ से अधिक लाभुकों को अगले 5 महीने तक 5 किलो अनाज और 1 किलो चना मुफ्त मिलेगा. 80 करोड़ से ज्यादा लाभार्थियों को आने वाले कृषि और त्योहारों के सीजन में बढ़ने वाले खर्चे से काफी राहत मिलेगी..
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading