छोटी बचत पर बड़ा झटका! केंद्र सरकार ने PPF, NSC, Sukanya Samriddhi और FD पर घटाईं ब्‍याज दरें, देखें नए रेट्स

वित्‍त मंत्रालय ने छोटी बचत योजनाओं पर मिलने वाले ब्‍याज की दरों में बड़ी कटौती कर दी है.

वित्‍त मंत्रालय ने छोटी बचत योजनाओं पर मिलने वाले ब्‍याज की दरों में बड़ी कटौती कर दी है.

वित्‍त मंत्रालय (Ministry of Finance) ने वित्‍त वर्ष 2021-22 के लिए छोटी बचत योजनाओं (Small Saving Schemes) समेत कई तरह की सेविंग स्‍कीम्‍स पर मिलने वाली ब्‍याज दरों में कटौती (Interest Rates Cut) कर दी है. इस कटौती के बाद पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) पर मिलने वाला ब्‍याज 47 साल के निचले स्‍तर पर पहुंच गया है.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. केंद्र सरकार ने कोरोना संकट के बीच पहले से ही वित्‍तीय मुश्किलों का सामना कर रहे आम आदमी को एक और तगड़ा झटका दे दिया है. दरअसल, वित्‍त मंत्रालय ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए छोटी बचत योजनाओं समेत कई तरह की सेविंग स्‍कीम्‍स पर मिलने वाली ब्‍याज दरों में कटौती कर दी है. केंद्र सरकार ने छोटी बचत योजनाओं पर मिलने वाले ब्याज दरों में कटौती कर 4 फीसदी से 3.5 फीसदी कर दिया है. नई दरें नए वित्‍त वर्ष के पहले दिन यानी 1 अप्रैल 2021 से प्रभावी हो जाएंगी.

कटौती के बाद 47 साल में सबसे कम मिलेगा पीपीएफ पर ब्‍याज

वित्‍त मंत्रालय ने पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) में बड़ी कटौती की है. अब पीपीएफ पर मिलने वाला सालाना ब्‍याज 7 फीसदी से घटकर 6.4 फीसदी हो गया है. बता दें कि वर्ष 1974 के बाद यानी 47 साल बाद पहली बार पीपीएफ पर सरकार इतना कम ब्‍याज देगी. इसके अलावा केंद्र ने एक साल की जमा पर मिलने वाले ब्‍याज को 5.4 फीसदी से घटाकर 4.4 फीसदी और 2-5 साल तक के रिकरिंग डिपॉजिट पर मिलने वाले ब्‍याज में 0.5 फीसदी की कटौती की है. रिकरिंग डिपॉजिट पर अब 5 फीसदी से लेकर 5.8 फीसदी तक की दर से ब्‍याज मिलेगा, जो पहले 5.5 से 6.7 फीसदी तक था.


ये भी पढ़ें- आम आदमी को राहत! रसोई गैस हुई सस्ती, कल से लागू होंगी नई कीमतें, जानें LPG सिलेंडर पर कितने रुपये घटे

एक साल की जमा पर ब्‍याज में सबसे ज्‍यादा की गई है कटौती

>> केंद्र सरकार ने सीनियर सिटीजंस सेविंग स्कीम पर मिलने वाले ब्‍याज को 7.4 फीसदी से घटाकर 6.5 फीसदी कर दिया है.



>> किसान विकास पत्र पर अब 6.9 फीसदी के बजाय 6.2 फीसदी ब्याज ही मिलेगा.

>> सुकन्या समृद्धि योजना पर मिलने वाले ब्याज को 7.6 फीसदी से घटाकर 6.9 फीसदी कर दिया गया है.

>> नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) पर अब 6.8 फीसदी के बजाय 5.9 फीसदी ब्‍याज ही मिलेगा.

>> 1 साल में यह दूसरी बार है, जब स्मॉल सेविंग स्कीम्स की ब्‍याज दर में कटौती की गई है. हालांकि, सरकार ने पिछली 3 तिमाहियों में ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया था.

>> केंद्र सरकार ने सबसे ज्यादा कटौती 1 साल के टाइम डिपॉजिट पर की है. इसकी ब्याज दरों में 1.1 फीसदी की बड़ी कटौती की गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज