दशहरे से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगी बड़ी खुशखबरी! 7750 रुपये प्रति माह बढ़ सकती है सैलरी

जल्द बढ़ेगा DA

केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employees) को दशहरे से पहले बढ़ा हुआ डीए मिल सकता है. कुल 31 फीसदी महंगाई भत्ता मिल सकता है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. अगर आप भी अपने डीए (DA hike) का इंतजार कर रहे हैं तो केंद्र सरकार (Central govt) जल्द ही इसका भुगतान कर सकती है. केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employees) को दशहरे से पहले बढ़े हुए डीए की सौगात मिल सकती है. माना जा रहा है कि सितंबर महीने के आखिर तक आपके खाते में डीए की तीन किस्तों का भुगतान किया जा सकता है.

    कर्मचारियों के डीए को पिछले साल फ्रीज किया गया था, लेकिन हाल ही में की गई मीटिंग के मुताबिक,  सितंबर तक आपको डीए की तीन किस्तों का भुगतान मिल सकता है. इसके साथ ही जुलाई और अगस्त का एरियर (DA Arrear) भी मिल सकता है.

    यह भी पढ़ें: Post Office के इस बैंक में है खाता तो 1 अगस्त से हो रहा बड़ा बदलाव, खर्च करने होंगे ज्यादा रुपये

    नेशनल काउंसिल ऑफ JCM शिव गोपाल मिश्र के मुताबिक, DA को लेकर बैठक जून महीने में की गई थी, जिसमें इस बात पर सहमति बनी कि सितंबर महीने के आखिर तक कर्मचारियों को उनके अटके हुए डीए का फायदा मिल जाएगा. यानी सितंबर महीने की सैलरी के साथ आपको तीनों किस्तों का भुगतान हो जाएगा.

    कितना बढ़ेगा DA?
    डीए में इजाफे की बात की जाए तो इस समय कर्मचारियों को 17 फीसदी की दर से डीए मिल रहा है. वहीं, अगर हम इसमें पिछली तीन किस्तों को जोड़ देते हैं तो आपको 28 फीसदी डीए मिलेगा. बता दें इसमें जनवरी 2020 का 4 फीसदी डीए, जून 2020 का 3 फीसदी डीए और जनवरी 2021 में यह 4 फीसदी है.

    इसके अलावा ऐसा माना जा रहा है कि जून 2021 के डीए का फायदा भी आपको अभी मिल सकता है और जून 2021 में बढ़े हुए महंगाई भत्ते के आंकड़े जारी नहीं किए गए हैं. यह डाटा जल्द ही जारी किया जा सकता है. AICPI के आंकड़ों के मुताबिक, जुलाई में भी 3 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ सकता है. तो इस तरह से आपका कुल डीए 31 फीसदी हो जाएगा, जिसका भुगतान आपको सितंबर महीने के आखिर में किया जा सकता है.

    यह भी पढ़ें: CNG Price Hike: बड़ी खबर! CNG और घरेलू पाइपलाइन गैस की कीमतों में भी इजाफा, अब चुकाने होंगे ज्यादा दाम

    जानें कितनी बढ़ जाएगी सैलरी?
    सातवें वेतन आयोग के तहत केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में 31 फीसदी डीए जुड़ सकता है. अगर आपकी बेसिक सैलरी (न्यूनतम वेतन) 25,000 रुपये है तो उस पर आपको 31 फीसदी डीए का फायदा मिलगा. यानी आपके डीए में 25,000 रुपये का 31 फीसदी यानी कुल 7750 रुपये होगा. बता दें सभी कर्मचारियों की सैलरी उनके पे-स्केल के हिसाब से अलग-अलग होगी तो आप अपनी सैलरी के हिसाब से इसे कैलकुलेट कर सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.