लाइव टीवी

HPCL के साथ इस कंपनी को भी बनाया गया 'महारत्न', बदल जाएंगी ये चीजें

पीटीआई
Updated: October 24, 2019, 1:54 PM IST
HPCL के साथ इस कंपनी को भी बनाया गया 'महारत्न', बदल जाएंगी ये चीजें
HPCL और पावर ग्रिड कॉरपोरेशन को सरकार ने महारत्न कंपनी का दर्जा दिया है.

डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक एंटरप्राइज (Department of Public Enterprise) ने अपने एक आदेश में कहा है कि हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (HPCL) और पावर ग्रिड कॉरपोरेशन लिमिटेड (Powe Grid Corporation Limited) को महारत्न कंपनियों का स्टेटस दिया गया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने बुधवार को हिंदुस्तान पेट्रोलियम (HPCL) और पावर ग्रिड कॉरपोरेशन को 'महारात्न' कंपनियों (Maharatna Companies) का स्टेटस दिया है. इन दोनों कंपनियों की महारात्न स्टेटस मिलने के बाद ऑपरेशन और वित्तीय स्वायत्तता (Financial Autonomy) मिल सकेगी. इस संबंध में डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक एंटरप्राइज (Department of Public Enterprise) की तरफ से दोनों कंपनियों को अलग-अलग ऑर्डर भेजा गया है. बता दें कि मिनिस्ट्री ऑफ हेवी इंडस्ट्री एंड पब्लिक एंटरप्राइज के अंतर्गत डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक एंटर प्राइज आता है.
दोनों कंपनियों के बोर्ड को फैसले लेने में होगी आसानी
अब इन दोनों सरकारी कंपनियों को महारात्न का स्टेटस मिलने के बाद इनके बोर्ड को वित्तीय फैसला लेने में पहले से आसानी होगी. इन दोनों कंपनियों की मालिकाना वाली साहयक कंपनियों के लिए फाइनेंशियल ज्वाइंट वेंचर के उद्देश्य से बोर्ड ऑफ महारत्न सेंट्रल पब्लिक सेक्टर एंटरप्राइज इक्विटी निवेश से संबंधित फैसला ले सकता है. ये बोर्ड इन कंपनियों के विलय और अधिग्रहण संबंधित फैसले लेने का अधिकार रखता है. बता दें कि इसके लिए शर्त ये है कि एक प्रोजेक्ट के लिए इन सरकारी कंपनियों के कुल नेट वर्थ का 15 फीसदी हिस्सा 5,000 करोड़ रुपये से कम होगा.

ये भी पढ़ें: स्टूडेंट्स के लिए घर तलाशने के आइडिया से इस शख्स ने शुरू किया बिजनेस, आज कर रहा करोड़ों की कमाई



Loading...

 

बता दें कि साल 1974 में एस्सो स्टैंडर्ड एंड ल्यूब इंडिया के विलय के बाद एचपीसीएल कंपनी को बनाया गया था. इसके लिए संसद में कानून पास किया गया था. पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया देश की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक ट्रांसमिशन यूटिलिटी फर्म है. 2007 के बाद से यह लिस्टेड कंपनी है.

ये भी पढ़ें: सरकार इन 400 स्टोर्स पर बेच रही है सस्ते में टमाटर, कीमत 30 रुपये प्रति किलोग्राम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 24, 2019, 1:54 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...