होम /न्यूज /व्यवसाय /हर गली-मुहल्ले में खुलेंगे कॉमन सर्विस सेंटर, सरकारी दफ्तरों के झंझट से मिलेगी मुक्ति

हर गली-मुहल्ले में खुलेंगे कॉमन सर्विस सेंटर, सरकारी दफ्तरों के झंझट से मिलेगी मुक्ति

राशन दुकानों पर खुलेंगे सीएससी केंद्र.

राशन दुकानों पर खुलेंगे सीएससी केंद्र.

आम लोगों को नजदीकी राशन की दुकानों पर बैंकिंग व अन्य ऑनलाइन सेवाएं मुहैया कराने के मकसद से केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला ल ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. केंद्र और राज्य सरकारों की सभी योजनाओं का लाभ प्रत्येक व्यक्ति आसानी से उठा सके, इसकी पूरी कोशिश की जा रही है. इसके लिए केंद्र सरकार देशभर के हर गली-मुहल्ले में कॉमन सर्विस सेंटर खोलना चाहती है. इस कड़ी में जल्द ही राशन की दुकानों को ई-मित्र केंद्रों (E-Mitra Centers) से जोड़ा जाएगा.

आम लोगों को नजदीकी राशन की दुकानों पर बैंकिंग व अन्य ऑनलाइन सेवाएं मुहैया कराने के मकसद से केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. इसके तहत प्रत्येक राशन डीलर की कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) आईडी बनाई जाएगी और उन्हें एंटरप्रेन्योर बनाया जाएगा.

ये भी पढ़ें- PM Kisan: कल है E-KYC कराने का आखिरी दिन, बिना इसके नहीं मिलेगी किसान सम्‍मान निधि

सीएससी पर मिलेंगी ये सुविधाएं
इसके लिए राशन डीलरों को ट्रेनिंग दी जाएगी. इस दौरान उन्हें प्रत्येक सेवाओं से होने वाली आय के बारे में भी बताया जाएगा. जल्द ही देश के कई जिलों में यह योजना लागू हो जाएगी. कॉमन सर्विस सेंटर पर पैन कार्ड, आधार से बैंकिंग सेवा, नगद जमा एवं निकासी, ट्रेन व हवाई टिकट, पासपोर्ट सेवा, बीमा योजना, सभी तरह के बिल जमा करना, फास्टैग रिचार्ज करना जैसी सुविधाएं मिलेंगी. इनके अलावा केंद्र सरकार की योजनाओं का फायदा, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, ई-डिस्ट्रिक्ट सर्विस, ऑटो लोन, पीएम किसान केसीसी योजना, टेलीमेडिसिन सर्विस सहित अन्य कई तरह की सुविधाएं एक ही जगह पर मिलेंगी.

सरकारी दफ्तरों का नहीं लगाना पड़ेगा चक्कर  
कॉमन सर्विस सेंटर के जरिये न सिर्फ लोगों को सरकारों की प्रत्येक योजनाओं की जानकारी मिल सकेगी, बल्कि वे अपने घर के आसपास ही बैंकिंग और ऑनलाइन सेवाओं का लाभ भी उठा सकेंगे. ऐसा होने से लोगों को सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने से छुटकारा मिल जाएगा. इससे दूरदराज के उन लोगों को बहुत ज्यादा सहूलियत होगी जिन्हें छोटे-छोटे सरकारी कामों या सरकारी योजनाओं का फायदा लेने के लिए काफी दूरी तय करनी पड़ती है.

ये भी पढ़ें – शेयर बाजार समेत बिजनेस जगत की बड़ी खबरें

कॉमन सर्विस सेंटर के जरिये राशन डीलरों को आमदनी बढ़ाने में भी मदद मिलेगी. फिलहाल उनकी आमदनी राशन सामग्री की बिक्री से मिलने वाली कमीशन पर ही निर्भर है. अभी राशन डीलर के पास सिर्फ खाद्य सुरक्षा योजना के तहत पात्र बीपीएल और एपीएल ग्राहक ही आते हैं. कॉमन सर्विस सेंटर शुरू होने पर हर व्यक्ति डीलर के पास आएगा. इससे उनकी आय में बढ़ोतरी होगी.

Tags: Banking services, Common Service Centre, Ration Cardholders

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें