अब कर सकेंगे क्रूज के जरिए तीर्थ यात्रा, ये है मोदी सरकार का नया प्लान

News18Hindi
Updated: September 4, 2019, 4:51 PM IST
अब कर सकेंगे क्रूज के जरिए तीर्थ यात्रा, ये है मोदी सरकार का नया प्लान
सरकार की कोशिश है कि उनकी इस तीर्थयात्रा को यादगार छुट्टियों में बदल दिया जाए जहां वह क्रूज/जहाज पर समंदर की लहरों पर हिलोरे खाते हुए घूमने के साथ तीर्थ स्थानों की यात्रा भी कर सकें.

सरकार की कोशिश है कि उनकी इस तीर्थयात्रा को यादगार छुट्टियों में बदल दिया जाए जहां वह क्रूज/जहाज पर समंदर की लहरों पर हिलोरे खाते हुए घूमने के साथ तीर्थ स्थानों की यात्रा भी कर सकें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 4, 2019, 4:51 PM IST
  • Share this:
देश में बुजुर्गों के लिए घूमने का अर्थ तीर्थयात्रा से रहा है. सरकार की कोशिश है कि उनकी इस तीर्थयात्रा को यादगार छुट्टियों में बदल दिया जाए जहां वह क्रूज/जहाज पर समंदर की लहरों पर हिलोरे खाते हुए घूमने के साथ तीर्थ स्थानों की यात्रा भी कर सकें. केंद्रीय जहाजरानी मंत्री मनसुख मंडाविया का कहना है कि जिन राज्यों में वरिष्ठ नागरिकों को तीर्थयात्रा कराने की योजनाएं हैं, उनका मंत्रालय उनसे यात्रा का मार्ग क्रूज जलपोतों से तय करने के लिए कहेगा. इससे देश में क्रूज को लोकप्रिय बनाने में मदद मिलेगी जिसके प्रसार पर पिछले कुछ सालों से सरकार का विशेष ध्यान है.

ये भी पढ़ें: अब घर बैठे Aadhaar में बदल सकेंगे फोन नंबर और घर का पता

उन्होंने कहा कि हमारे कुछ बड़े तीर्थ जैसे कि गुजरात में सोमनाथ-द्वारका और तमिलनाडु में रामेश्वरम समुद्र तट के पास स्थित हैं. ऐसे में हम चाहते हैं कि राज्य इनकी तीर्थ यात्रा के लिए क्रूज पोतों का उपयोग करें. गुजरात, मध्यप्रदेश, दिल्ली और राजस्थान जैसे राज्यों में वरिष्ठ नागरिकों के लिए तीर्थयात्रा योजनाएं हैं. सरकार बस इसके परिवहन में क्रूज को बढ़ावा देना चाहती है. मंडाविया ने कहा कि सरकार क्रूज पर्यटन के लिए एक नीति लाएगी जो समुद्रतट और आंतरिक जलमार्ग दोनों पर क्रूज पर्यटन को बढ़ावा देगी.

ये भी पढ़ें: नौकरी लगते ही जरूर खरीदें हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी, नहीं खर्च होगा मोटा पैसा

भारत में फिलहाल इन जगहों पर ले सकते हैं क्रूज का मजा- अंग्रिया क्रूज भारत की पहली डाेमेस्टिक लग्जरी क्रूज सर्विस देने वाली कंपनी है. पिछले साल मुंबई से गोवा के बीच क्रूज की शुरुआत की गई है. मुंबई के नए डोमेस्टिक क्रूज टर्मिनल से शुरू होने वाले इस लग्जरी क्रूज का नाम अंग्रिया है. इस क्रूज में एक अंडर वाॅटर स्पा है, जिम और स्वीमिंग पूल की व्यवस्था के साथ दो रेस्टोरेंट्स, 6 बार और तीन ओपेन डेक भी हैं.

(1) अंग्रिया क्रूज का मजा लेने के लिए आपको प्रत्येक व्यक्ति 7 हजार रुपए खर्च करने पड़ेंगे. 10 हजार रुपए का सबसे ज्यादा किराया कपल रूम के लिए है. हर रोज शाम 5 बजे क्रूज का मुंबई से चलने का समय है तो अगले दिन सुबह 9 बजे गोवा पहुंचने का.

(2) ओबेरॉय मोटर वेसल वृंदा क्रूज-इस क्रूज के जरिए आप केरल टूर का मजा दोगुना कर सकते हैं. यह पांच सितारा क्रूज आपको अल्लेपी के निर्मल पानी का एक दिलकश अहसास करवाएगा. यहां इसके अलावा कथकली और मोहिनीअट्टम का भी लुत्फ उठा सकते हैं. खर्च: इस क्रूज पर 4 दिन और 3 रात का खर्च दो वयस्क और 1 बच्चे के लिए लगभग 1,33,500 रुपये आएगा.
Loading...

ये भी पढ़ें: ESIC और SBI ने मिलकर शुरू की नई सर्विस, 3.6 करोड़ कर्मचारियों को होगा फायदा

(3) कॉस्टा क्रूज भारत में पश्चिमी तट से 3 से 7 दिनों की क्रूज यात्रा कराती है. मुबंई से शुरू होने वाली यह यात्रा चार रातों में आपको कोच्चि तक लेकर जाती है और अगली 3 रातों में यह माल्दीव की राजधानी माले तक पहुंचाती है.

(4) एमवी परमहंस पर विवाडा क्रूज -सुंदरबन के जंगलो में मैग्रोव के पेड़ दुनिया का सबसे बड़ा इकोसिस्टम है. विवाडा क्रूज पर आप चार दिनों का आनंद ले सकते हैं. यह क्रूज सुंदरबन टाइगर रिजर्व के जंगलों के बीच से गुजरता है. खर्च: इस क्रूज पर 4 दिन और 3 रात का खर्च दो वयस्क और 1 बच्चे के लिए क्रमश: 48,500 रुपये और 9,000 रुपए आएगा.

(5)  यह क्रूज आपको उत्तर-पूर्वी भारत की लोकप्रिय जगहों के दर्शन करवाता है. इस क्रूज पर दो रात से लेकर 7 रात तक की यात्रा की जा सकती है, जिसके लिए अलग-अलग पैकेज उपलब्ध हैं. इस क्रजू का मुख्य आकर्षण काजीरंगा नेशनल पार्क और पीकॉक आइलैंड हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 4, 2019, 2:39 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...