लाइव टीवी

80 करोड़ लोगों को 3 महीने तक 5 किलो अनाज और 1 किलो दाल मुफ्त देगी सरकार

News18Hindi
Updated: March 26, 2020, 3:35 PM IST
80 करोड़ लोगों को 3 महीने तक 5 किलो अनाज और 1 किलो दाल मुफ्त देगी सरकार
फ्री में अनाज और दाल मुहैया कराएगी सरकार

केंद्र सरकार ने लॉकडाउन के 36 घंटों के अंदर करीब दो तिहाई आबादी को बड़ी राहत दी है. वित्त मंत्री ने ऐलान किया है कि अगले 3 महीनों तक 80 करोड़ लोगों को 5 किलो अनाज और 1 किलो दाल फ्री में दी जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 26, 2020, 3:35 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) से​ निपटने के लिए देशभर में लॉकडाउन (Lockdown in India) करने के बाद केंद्र सरकार ने गुरुवार को हर वर्ग को राहत देने के लिए कई बड़े ऐलान किए हैं. इनमें से एक यह भी है कि अगले तीन महीनों के लिए केंद्र सरकार हर घर के प्रति व्यक्ति को 5 किलो अनाज और एक किलो दाल मुहैया कराएगी. सरकार के इस फैसले से देश में कुल 80 करोड़ राशनकार्ड धारकों को सीधे तौर पर लाभ मिलेगा.

2 रुपये में 1 किलो गेहूं
सरकार ने कहा है कि अनाज और दाल लेने की यह लिमिट मौजूदा नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट (NFSA) के तहत मिलने वाली लिमिट के अलावा होगी. सरकार के इस ऐलान के मुताबिक, इन 80 करोड़ लोगों को अगले तीन महीने तक गेहूं और चावल बिल्कुल मुफ्त में मिलेगा.



यह भी पढ़ें: किसानों के लिए वैज्ञानिकों का नया तोहफा! इस खोज से बढ़ सकती है इनकम

दो तिहाई आबादी को सीधे तौर पर लाभ
देशभर में लॉकडाउन होने के बाद 36 घंटों के अंदर आम लोगों को राहत देते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि अनाज और दालों का आवंटन प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMJKY) के तहत होगा, जिसके लिए 1.7 लाख करोड़ रुपये खर्च करने का लक्ष्य रखा गया है.


वित्त मंत्री ने कहा कि इस स्कीम के तहत 80 करोड़ लोगों को अगले 3 महीनों के लिए 5 किलो अनाज प्रति व्यक्ति मिलेगा. सरकार के इस ऐलान से कुल दो तिहाई आबादी को सीधे तौर पर राहत मिलने वाली है.

यह भी पढ़ें: बैंक में है काम तो यहां चेक करें खुलने और बंद करने का समय, बदल गये है Timings

दो इंस्टॉलमेंट में ले सकते हैं अनाज
एक किलो दाल के लिए इस बात का भी ध्यान रखा जाएगा कि किसी विशेष क्षेत्र में कौन सी दाल लोगों को उपलब्ध करायी जा सकती है. वित्त मंत्री ने कहा, 'सभी राशनकार्ड धारक दो इन्स्टॉलमेंट में यह अनाज पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम (PDS) के जरिए आसानी से ले सकते हैं.'

सरकार के पास जरूरत से अधिक अनाज की स्टोरेज
उन्होंने कहा, 'सरकार के इस कदम से यह सुनिश्चित किया जा सकेगा कि देश में कोई भी गरीब भूखा न रहे.' आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, सरकार के पास कुल 5.849 करोड़ टन अनाज मौजूद है. यह अनाज फूड कॉरपोरेशन आफ इंडिया के गोदाम में पड़ा है. इसमें से 3.097 करोड़ टन चावल और 2.752 करोड़ टन गेहूं है. सरकार के पास इस अनाज की उपलब्धता जरूरत 1 अप्रैल तक 2.1 करोड़ टन की जरूरत से बहुत अधिक है.

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन के बावजूद SBI के 90% ATM एक्टिव, इस समय पैसे निकालते समय रखें ध्यान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 26, 2020, 3:12 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर