आप भी हैं ईमानदार टैक्सेपयर तो हो जाएं खुश, सरकार आपके लिए ला रही ये खास सुविधा

आप भी हैं ईमानदार टैक्सेपयर तो हो जाएं खुश, सरकार आपके लिए ला रही ये खास सुविधा
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

केंद्र सरकर अब देश के ईमानदर टैक्सपेयर्स के लिए चार्टर ऑफ राइट्स (Charter of Rights) लेकर आ रही है. इसमें टैक्सपेयर्स के अधिकारों और दायित्वों का पूरा उल्लेख होगा. दुनियाभर में बहुत कम ही देश हैं, जिनके टैक्सपेयर्स को चार्टर ऑफ राइट्स मिला है.

  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्र सरकार टैक्स जमा करने वाले लोगों (Taxpayers) के लिए बड़ी खुशखबरी लेकर आई है. सरकार अब टैक्सपेयर्स के लिए अधिकार पत्र यानी चार्टर ऑफ राइट्स (Charter of Rights) लेकर आ रही है, जिसमें उनके अधिकारों और दायित्यों का पूरा उल्लेख होगा. इसके साथ ही चार्टर आॅफ राइट्स से इनकम टैक्स विभाग (Income Tax Department) भी Taxpayers को समय पर अपनी सभी सेवाएं देने के लिए बाध्य होगा.

ईमानदार टैक्सपेयर्स के लिए कई तरह की सुविधा
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance minister Nirmala Sitharaman) ने शुक्रवार को कहा कि टैक्सपेयर्स राष्ट्र के निर्माता है और सरकार उनके लिए एक चार्टर ऑफ राइट्स लेकर आएगी. उन्होंने कहा कि सरकार ने ईमानदार करदाताओं की सुविधा के लिए कई कदम उठाए हैं. प्रक्रिया को आसान बनाया गया है, पारदर्शिता बढ़ाई गई है और की टैक्स की दरों (Tax rate) को सुसंगत बनाया गया है. वित्त मंत्री ने कहा, मुझे खुशी है कि मैं उस सरकार का हिस्सा हूं जिसकी अगुआई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime minister Narendra modi) कर रहे हैं जो ईमानदारी से यह बात सोचते हैं कि भारतीय करदाताओं को बेहतर सुविधाएं मिलनी चाहिए.

यह भी पढ़ें: इलेक्ट्रॉनिक में भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकारी की बड़ी तैयारी शुरू!
किन देशों में टैक्सपेयर्स को मिला हैं चार्टर ऑफ राइट्स


अभी विश्व में कुछ ही देश हैं, जहां करदाताओं के लिए चार्टर ऑफ राइट्स है. इनमें ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन और अमेरिका शामिल हैं. वित्त मंत्री ने कहा, चार्टर ऑफ राइट्स में टैक्सपेयर्स के दायित्वों और अधिकारों का उल्लेख होगा. हम इसके लिए प्रयास कर रहे हैं. हमने आत्मनिर्भर अभियान के हिस्से के तौर पर इसकी घोषणा की है. बजट में भी टैक्सपेयर्स चार्टर (Taxpayers Charter) की घोषणा की गई थी. माना जा रहा है कि इसका वैधानिक दर्जा होगा और यह नागरिकों को अधिकार देगा.

टैक्स व्यवस्था को सरल बनाया
सीतारमण ने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Taxpayers को राष्ट्र निर्माता कहते हैं और उनका मानना है कि एक ईमानदार Taxpayer देश के निर्माण में मदद करता है. वित्त मंत्री ने कहा, प्रधानमंत्री ने साफ कहा है कि Taxpayers के लिए देश में Tax व्यवस्था को सरल बनाना होगा. इसके लिए सरकार ने फेसलेस एसेसमेंट (faceless assessment) की सुविधा शुरू की है, स्क्रूटिनी को कम किया है और कई अन्य सुविधाएं शुरू की हैं. वित्त मंत्री ने कहा, सितंबर 2019 में हमने कॉरपोरेट टैक्स को कम करने का अहम फैसला लिया था. तब भी और अब भी भारत उन देशों में है जहां कर की दरें कम हैं और कॉरपोरेट कर की व्यवस्था को भी सरल बनाया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज