होम /न्यूज /व्यवसाय /खुशखबरी! दाल पर 15 रुपये तक की छूट देगी सरकार, सस्ती दरों पर करेगी बिक्री

खुशखबरी! दाल पर 15 रुपये तक की छूट देगी सरकार, सस्ती दरों पर करेगी बिक्री

प्राइस मॉनिटरिंग कमेटी ने दालों पर यह छूट देने की सिफारिश की है.

प्राइस मॉनिटरिंग कमेटी ने दालों पर यह छूट देने की सिफारिश की है.

केंद्र सरकार ओपेन मार्केट सेल स्कीम (Open Market Sell Scheme) में डिस्कांउट दे सकती है. इस फैसले के बाद दालों पर 10 से ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. बहुत जल्द आपकी थाली में सस्ता दाल (Pulses) पहुंचने वाला है. दरअसल, दालों की कीमतों में कमी लाने के लिए सरकार ओपन मार्केट सेल स्कीम (Open Market Sell Scheme) में डिस्काउंट दे सकती है. सूत्रों के मुताबिक प्राइस मॉनिटरिंग कमेटी ने प्रति किलो 10 से 15 रुपए छूट देने की सिफारिश की है. सूत्रों के अनुसार ओपन मार्केट सेल स्कीम के तहत दाल पर छूट मिलेगी. Nafed ओपन मार्केट स्कीम में दाल की नीलामी करता है.

    मिल सकती है 15 रुपये प्रति किलो तक की छूट
    इसमें प्राइस मॉनिटरिंग कमिटी (Price Monitoring Committee) ने छूट देने की सिफारिश की है. उसने दालों की कीमत कम करने के लिए सिफारिश की है. दालों पर 10 से 15 रुपये प्रति किलो की छूट मिल सकती है. इसके लिए सरकार ने 20 लाख टन दाल का बफर स्टॉक (Pulses Buffer Stock) बनाया है. त्योहारों के दौरान दालों की कीमतों में बढ़ोतरी हुई थी.

    सरकार द्वारा उठाए गए कदमों का असर
    बता दें कि त्योहारों पर एग्री कमोडिटी, खासकर खाने के तेलों और दालों के भाव में जोरदार उछाल देखने को मिला, लेकिन अब दाम ठंडे पड़ने लगे हैं. बढ़ते भाव पर लगाम लगाने के लिए सरकार के उठाए कदमों का भी असर दिख रहा है. साथ ही रबी की अच्छी बुआई का भी असर भाव पर पड़ा है. हालांकि कॉटन समेत कई कमोडिटी में अब भी मजबूती देखने को मिल रही है.

    यह भी पढ़ें: छोटे कर्जदारों के लिए बड़ा झटका! केंद्र ने लोन मोरेटोरियम फिर बढ़ाने का किया विरोध, कहा-बढ़ेगी मुश्किल

    वहीं CPO की ड्यूटी में कटौती होने जा रही है. सरकार ने क्रूड पाम ऑयल पर ड्यूटी घटाई है. CPO पर ड्यूटी 37.5 प्रतिशत से घटाकर 27.5 प्रतिशत की गई है. बढ़ती कीमतों के कारण सरकार ने ये फैसला किया है. कुल खपत में पाम तेल का 40 प्रतिशत योगदान होता है.

    Tags: Business news in hindi, Pulses Price, Pulses Price in India

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें