7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, डीए में 11 फीसदी का इजाफा

प्रतीकात्मक तस्वीर

कोरोना संकट के बीच मोदी सरकार की ओर से केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया गया है. कैबिनेट ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता (DA) को 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. कोरोना संकट के बीच मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है. केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते पर लगी रोक हटाने का फैसला लिया गया है. कैबिनेट ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता यानी डीए (Dearness Allowance) को 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया है. इस तरह डीए में कुल 11 फीसदी का इजाफा हुआ है. पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में ये निर्णय लिया गया है.

    प्रेस कॉन्फ्रेंस में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कैबिनेट में लिए गए फैसलों की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि इसका कुल बजट 34 हजार करोड़ रुपये तक रहेगा. यह फैसला एक जुलाई से लागू होगा.


    ये भी पढ़ें- WPI Inflation: थोक मुद्रास्फीति जून में घटकर हुई 12.07 प्रतिशत, खाद्य पदार्थों, कच्चे तेल की कीमतों में नरमी

    इतना आएगा डीए
    आपकी सैलरी कितनी बढ़ेगी यह जानने के लिए आपको अपनी बेसिक सैलरी चेक करनी चाहिए. साथ ही इसके बाद अपने मौजूदा डीए की जांच करें. फिलहाल यह 17 फीसदी है जो डीए अब 28 फीसदी हो गया है. इसलिए मासिक डीए 11 फीसदी बढ़ जाएगा. इसलिए, केंद्र सरकार के कर्मचारी का डीए 1 जुलाई 2021 से उनके मूल वेतन के 11 फीसदी तक बढ़ जाएगा. डीआर की गणना पर भी यही फॉर्म्यूला लागू होगा.

    ये भी पढ़ें- Post Office के इस बैंक में है खाता तो 1 अगस्त से हो रहा बड़ा बदलाव, खर्च करने होंगे ज्यादा रुपये

    साल भर बाद PM मोदी के साथ आमने-आमने हुई बैठक
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक साल बाद बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट के साथ बैठक की. बता दें कि कोरोना संक्रमण के चलते पिछले एक साल से अधिक समय में कैबिनेट की प्रत्‍यक्ष बैठक नहीं हुई थी. पीएम मोदी की अध्‍यक्षता में हो रही इस बैठक में मंत्रिमंडल के सभी सदस्य व्यक्तिगत रूप से उपस्थित हैं. सूत्रों ने बताया कि इससे पहले मंत्रिमंडल की प्रत्यक्ष (फिजिकल) बैठक पिछले साल अप्रैल के पहले सप्ताह में हुई थी, जब देश में कोरोना वायरस महामारी फैली थी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.