होम /न्यूज /व्यवसाय /केंद्र सरकार दे रही 50 लाख रुपये जीतने का मौका, लेना होगा सिर्फ इस चैलेंज में हिस्सा

केंद्र सरकार दे रही 50 लाख रुपये जीतने का मौका, लेना होगा सिर्फ इस चैलेंज में हिस्सा

अमृत महोत्सव ऐप इनोवेशन चैलेंज 2021 (Amrit Mahotsav App Innovation Challenge 2021)

अमृत महोत्सव ऐप इनोवेशन चैलेंज 2021 (Amrit Mahotsav App Innovation Challenge 2021)

सरकार ने भारतीय उद्यमियों और स्टार्ट-अप के लिए अमृत महोत्सव ऐप इनोवेशन चैलेंज 2021 (Amrit Mahotsav App Innovation Chall ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली: केंद्र सरकार (Central Govt) की तरफ से आपको एक बार फिर कमाई का मौका दिया जा रहा है और आप इस प्रतियोगिता में 1 या 2 लाख नहीं बल्कि पूरे 50 लाख रुपये तक जीत सकते हैं. सरकार ने भारतीय उद्यमियों और स्टार्ट-अप के लिए अमृत महोत्सव ऐप इनोवेशन चैलेंज 2021 (Amrit Mahotsav App Innovation Challenge 2021) को लॉन्‍च किया है. इसमें भाग लेकर आप ये राशि जीत सकते हैं. इसमें आप 30 सितंबर 2021 तक अप्लाई कर सकते हैं.

    अमृत महोत्सव ऐप इनोवेशन चैलेंज (Innovation Challenge) के जरिए संस्कृति और विरासत की एक श्रेणी देखने का मौका मिलेगा. इसके अलावा यह ऐप भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और परंपराओं को प्रदर्शित कर सकते हैं. यह इनोवेशन चैलेंज 2020 में आयोजित आत्म निर्भर ऐप इनोवेशन चैलेंज की निरंतरता में है, जिसने 24 विजेता ऐप्स और 20 आशाजनक ऐप्स की पहचान करने में मदद की.


    कौन सी हैं 16 कैटेगिरी?
    आपको बता दें अमृत महोत्सव ऐप इनोवेशन चैलेंज 2021 में कुल 16 कैटेगिरी डिसाइड की गई हैं. कल्चर और हैरिटेज, हेल्थ, एजुकेशन, सोशल मीडिया, टेक, स्किल्स, न्यूज, गेम, एंटरटेनमेंट, ऑफिस, फिटनेस और न्यूट्रिशियन, एग्रीकल्चर, बिजनेस और रिटेल, फिनटेक, नेविगेशन और अन्य कैटेगिरी के लिए आप अप्लाई कर सकते हैं.

    कौन ले सकता है भाग?
    सिर्फ इंडियन एंटरप्रन्योर और स्टार्टअप्स इसमें हिस्सा ले सकते हैं. इसके अलावा स्कूल और कॉलेज के स्टूडेट्स भी भाग ले सकते हैं. इसके अलावा इंजीनियरिंग सेक्टर के स्टूडेंट्स भी इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके अलावा एंटरप्रन्योर में रुचि रखने वाले भी इसमें भाग ले सकते हैं.

    इनोवेशन चैलेंज का प्रोसेस (Innovation Challenge Process) –
    >> इनोवेशन चैलेंज के लिए आपको इस लिंक innovateindia.mygov.in पर जाना होगा.
    >> इस चैलेंज को सब्मिट करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर 2021 है.
    >> आवेदक केवल MyGov पोर्टल – www.mygov.in पर पंजीकरण और लॉग इन करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.
    >> अगर आपने एक बार आवेदन कर दिया है तो उसके बाद किसी भी तरह का बदलाव आप नहीं कर सकते हैं.
    >> अगर आप कोई गलत जानकारी देते हैं तो आपके प्रस्ताव को सीधे तौर पर अस्वीकार कर दिया जाएगा.

    सलेक्शन का क्या प्रोसेस है?
    इस चैलेंज में सलेक्शन के लिए आपको 2 स्टेज को पार करना होगा, जिसमें पहली स्टेज में एलिजिबल एंट्री की स्क्रीनिंग की जाएगी. इसके अलावा दूसरी स्टेज में आपके डेमो को जूरी के द्वारा चेक किया जाएगा. जूरी में सरकार, उद्योग और शिक्षा जगत के प्रमुख विशेषज्ञों और निजी क्षेत्रों के एक्सपर्ट हो सकते हैं. प्रतिभागियों का आकलन करने के लिए जूरी में NASSCOM, MeitY और NITI Aayog के सदस्य शामिल हो सकते हैं. आपको बता दें चुने गए ऐप को पुरस्कृत किया जाएगा और लीडर बोर्ड पर रखा जाएगा. इसके अलावा सरकार उपयुक्त ऐप को अपनाएगी.

    यह भी पढ़ें: सरकार की इस योजना में आपको मिलेंगे 25 लाख रुपये, जानें कैसे और कौन कर सकता है अप्लाई?

    कितना मिलेगा अवॉर्ड
    अवॉर्ड की बात की जाए तो इसमें कुल 16 कैटेगिरी हैं, जिसमें कैश प्राइज दिया जाएगा. आपको बता दें. फर्स्ट कैटेगिरी वाले कैंडिडेट के लिए 25 लाख, सेकेंड कैटेगिरी वाले कैंडिडेट के लिए 15 लाख और थर्ड कैटेगिरी वाले कैंडिडेट के लिए 10 लाख रुपये की राशि तय की गई है.

    Tags: Business news in hindi, Central govt, Modi government

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें