Home /News /business /

centre announces rs 200 subsidy on lpg cooking gas to over 9 crore under pm ujjwala yojana nodvkj

LPG सिलेंडर पर मिलेगी ₹200 की सब्सिडी, उज्ज्वला योजना के 9 करोड़ लाभार्थियों को मिलेगा फायदा

LPG पर 200 रुपये की राहत

LPG पर 200 रुपये की राहत

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के लाभार्थियों को 200 रुपये प्रति गैस सिलेंडर की सब्सिडी मिलेगी. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने यह जानकारी दी.

नई दिल्ली. लगातार बढ़ती महंगाई से आम जनजीवन पर पड़ रहे असर को देखते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने शनिवार को दो बड़ी घोषणाएं की. उन्होंने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम करने के अलावा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के लाभार्थियों को 200 रुपये प्रति गैस सिलेंडर की सब्सिडी देने का भी ऐलान किया.

वित्त मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के नौ करोड़ से अधिक लाभार्थियों को 200 रुपये प्रति सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) सब्सिडी दी जाएगी. उन्होंने कहा कि इससे हमारी माताओं और बहनों को मदद मिलेगी.

PM मोदी बोले- हमारे लिए लोग पहले होते हैं
इन ऐलानों को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, ”हमेशा हमारे लिए लोग पहले होते हैं. आज के फैसले, विशेष रूप से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में उल्लेखनीय गिरावट से संबंधित विभिन्न क्षेत्रों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और हमारे नागरिकों को राहत मिलेगी और ईज ऑफ लिविंग आसान होगी.”

ये भी पढ़ें- Inflation: खाने-पीने की वस्‍तुओं के दाम बढ़ने से थोक महंगाई दर रिकॉर्ड स्‍तर पर, 9 साल में सबसे ज्‍यादा रहा WPI

पेट्रोल 9.5 रुपये और डीजल 7 रुपये होगा सस्ता 
दूसरी ओर, केंद्र सरकार ने लोगों को राहत देते हुए शनिवार को पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty) घटा दिया. सीतारमण ने पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी में 8 रुपये, जबकि डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर कमी करने की घोषणा की. सीतारमण ने कहा कि केंद्र सरकार के इस फैसले से पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 7 रुपये प्रति लीटर कम हो जाएगी.

Tags: LPG Gas Cylinder, LPG News, Nirmala sitharaman

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर