Home /News /business /

खुशखबरी! खाने का तेल होगा सस्ता, मोदी सरकार ने बेसिक ड्यूटी को 2.5% से घटाकर किया जीरो

खुशखबरी! खाने का तेल होगा सस्ता, मोदी सरकार ने बेसिक ड्यूटी को 2.5% से घटाकर किया जीरो

त्योहारी मौसम के दौरान उपभोक्ताओं को राहत

त्योहारी मौसम के दौरान उपभोक्ताओं को राहत

एडिबल ऑयल (Edible Oil) की बढ़ती कीमतों से उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. कच्चे पाम तेल, कच्चे सोयाबीन तेल और कच्चे सूरजमुखी तेल पर बेसिक ड्यूटी को 2.5 फीसदी से घटाकर जीरो कर दिया गया है.

    नई दिल्ली. मोदी सरकार ने खाना पकाने के तेल (Edible Oil) की कीमतों में लगातार वृद्धि पर लगाम लगाने के लिए बड़ा फैसला लिया है. दरअसल कच्चे पाम तेल, कच्चे सोयाबीन तेल और कच्चे सनफ्लावर  तेल पर बेसिक ड्यूटी 2.5 फीसदी से घटाकर जीरो कर दिया गया है. उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने यह जानकारी दी.

    इन तेलों पर कृषि उपकर को कच्चे पाम तेल के लिए 20 फीसदी से घटाकर 7.5 फीसदी और कच्चे सोयाबीन तेल और कच्चे सूरजमुखी तेल के लिए 5 फीसदी कर दिया गया है. इस कटौती के बाद, कच्चे पाम तेल के लिए कुल शुल्क 7.5 फीसदी और कच्चे सोयाबीन तेल और कच्चे सूरजमुखी तेल के लिए 5 फीसदी है.


    वहीं, आरबीडी पामोलिन तेल, रिफाइंड सोयाबीन और रिफाइंड सनफ्लावर तेल पर बेसिक ड्यूटी मौजूदा 32.5 फीसदी से घटाकर 17.5 फीसदी कर दी गई है. कटौती से पहले कच्चे खाद्य तेलों पर कृषि उपकर 20 फीसदी था. कटौती के बाद कच्चे पाम तेल पर 8.25 फीसदी, कच्चे सोयाबीन तेल और कच्चे सनफ्लावर तेल पर 5.5 फीसदी शुल्क लगेगा.

    खाद्य तेलों के दाम में 20 रुपये प्रति किलो तक की आई गिरावट
    दूसरी ओर, खाद्य सचिव सुधांशु पांडेय ने शुक्रवार को कहा कि देशभर के प्रमुख खुदरा बाजारों में खाद्य तेल की कीमतों में 5-20 रुपये प्रति किलोग्राम की गिरावट आई है. सरकार द्वारा आयात शुल्क में कटौती के साथ जो अन्य उपाय किए गए हैं, उनसे खाद्य तेलों के दाम नीचे आए हैं. उन्होंने कहा कि ब्रांडेड तेल कंपनियों ने भी नए स्टॉक के लिए दरों में संशोधन किया है.

    Tags: Edible oil, Edible oil price, Mustard Oil

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर