Home /News /business /

PMGKAY: क्या 80 करोड़ गरीबों को नवंबर के बाद भी मिलेगा फ्री राशन? खाद्य सचिव ने कही ये बात

PMGKAY: क्या 80 करोड़ गरीबों को नवंबर के बाद भी मिलेगा फ्री राशन? खाद्य सचिव ने कही ये बात

पिछले साल से ही पीएमजीकेएवाई स्कीम के तहत गरीब परिवारों को मुफ्त राशन मुहैया कराया जा रहा है.

पिछले साल से ही पीएमजीकेएवाई स्कीम के तहत गरीब परिवारों को मुफ्त राशन मुहैया कराया जा रहा है.

केंद्र सरकार में खाद्य और उपभोक्ता मामलों के सचिव सुधांशु पांडे ने शुक्रवार कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना यानी पीएमजीकेएवाई (PMGKAY) के तहत मुफ्त राशन वितरण को नवंबर से आगे बढ़ाने का कोई प्रस्ताव नहीं है.

    नई दिल्ली. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना यानी पीएमजीकेएवाई (Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana) के तहत गरीबों को नवंबर के बाद मुफ्त राशन शायद नहीं मिलेगा. दरअसल, केंद्र सरकार में खाद्य और उपभोक्ता मामलों के सचिव सुधांशु पांडे ने शुक्रवार कहा कि इस स्कीम के तहत मुफ्त राशन वितरण को नवंबर से आगे बढ़ाने का कोई प्रस्ताव नहीं है. पांडे ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था पटरी पर लौट रही है, इसीलिए मुफ्त राशन देने की योजना को आगे बढ़ाने का कोई प्रस्ताव नहीं है.

    गौरतलब है कि पिछले साल से ही केंद्र सरकार की ओर से इस स्कीम के तहत गरीब परिवारों को मुफ्त राशन मुहैया कराया जा रहा है. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की घोषणा पिछले साल मार्च में की गई थी. शुरू में यह योजना अप्रैल-जून 2020 की अवधि के लिए शुरू की गई थी, लेकिन बाद में इसे 30 नवंबर, 2021 तक बढ़ा दिया गया था.

    ये भी पढ़ें- ₹25,000 लगाकर शुरू करें यह कारोबार, हर महीने 3 लाख रुपये की होगी कमाई, सरकार देगी 50% सब्सिडी

    खाद्य सचिव ने कहा, ”चूंकि अर्थव्यवस्था पटरी पर लौट रही है और हमारी ओएमएसएस (Open Market Sale Scheme) भी इस साल अच्छा रहा है. इसलिए पीएमजीकेएवाई का विस्तार करने का कोई प्रस्ताव नहीं है.”

    सब्सिडी वाले अनाज के अलावा दिया जाता है मुफ्त राशन
    पीएमजीकेएवाई के तहत 80 करोड़ से अधिक लोगों को प्रति माह 5 किलो मुफ्त गेहूं/चावल के साथ-साथ 1 किलो मुफ्त साबुत चना प्रत्येक परिवार को उपलब्ध कराया जा रहा है. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के तहत 80 करोड़ राशन कार्ड धारकों को मुफ्त राशन की पहचान की गई है. राशन की दुकानों के माध्यम से उन्हें वितरित किए जाने वाले सब्सिडी वाले अनाज के अलावा मुफ्त राशन दिया जाता है.

    Tags: BPL ration card, Ration, Ration card

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर