रेल कर्मियों और सशस्‍त्र बलों के लिए अच्‍छी खबर! केंद्र सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्‍ता, मंत्रालय अलग से जारी करेंगे आदेश

रेल और सशस्‍त्र बलों के कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते में भी बढ़ाोोोोोतरीकर दी गई है.

रेलवे कर्मचारियों और सशस्त्र बलों के कर्मियों के महंगाई भत्‍ते में वृद्धि (DA Hike) का आदेश रेल मंत्रालय (Railway Ministry) व रक्षा मंत्रालय (Defence Ministry) की ओर से जारी किया जाएगा.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. केंद्रीय वित्‍त मंत्रालय (Finance Ministry) ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) को 28 फीसदी करने का ऑर्डर जारी किया है. यह आदेश 1 जुलाई 2021 से लागू होगा. वित्‍त मंत्रालय ने बताया है कि यह ऑर्डर रेलवे कर्मचारियों (Railway Employees) और सशस्त्र बलों (Armed Forces) के कर्मियों पर लागू नहीं होगा. इसके लिए संबंधित मंत्रालय अलग से आदेश जारी करेंगे. बता दें कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए (DA) को 17 से बढ़ाकर 28 फीसदी किया गया है. इस बढ़ोतरी में पिछली तीन अतिरिक्त किस्‍तें शामिल हैं. हालांकि, पिछले साल की शुरुआत से 30 जून 2021 तक यह 17 फीसदी पर रहेगा.

    रेल और रक्षा मंत्रालय अलग से जारी करेंगे आदेश
    वित्‍त मंत्रालय के तहत आने वाले डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर (DoE) ने साफ कर दिया है कि बेसिक सैलरी में स्पेशल सैलरी जैसी अन्य सैलरी शामिल नहीं होगी. हालांकि, रेलवे कर्मचारियों और सशस्त्र बलों के कर्मियों के डीए में वृद्धि का ऑर्डर रेल मंत्रालय (Railway Ministry) व रक्षा मंत्रालय (Defence Ministry) की ओर से जारी किया जाएगा. केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए जारी किया गया आदेश डिफेंस सर्विसेज एस्टिमेट से भुगतान पाने वाले असैन्य कर्मचारियों पर भी लागू होगा.

    ये भी पढ़ें- ईद पर कमाई का मौका! आपके पास है 786 नंबर वाला ₹20 का नोट तो कमा सकते हैं 3 लाख रुपये से ज्‍यादा, जानें कैसे

    कोरोना संकट के कारण डीए वृद्धि पर लगी थी रोक
    डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर ने बताया कि डिफेंस सर्विसेज एस्टिमेट से जिन असैन्य कर्मचारियों को भुगतान किया जाता है, उनके लिए वित्‍त मंत्रालय की ओर से जारी आदेश लागू होगा. हालांकि, रेलवे कर्मचारियों और सशस्त्र बलों के कर्मियों के लिए रेल और रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी किए जाने वाले आदेश के मुताबिक डीए में बढ़ोतरी होगी. बता दें कि कोरोना फैलने के बाद पिछले वर्ष से केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते में बढ़ोतरी पर रोक लगा दी गई थी. इसे 1 जुलाई 2021 से फिर बढ़ाया गया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.