सस्ते होंगे मेडिकल आइटम्स! GST घटाने को लेकर सरकार जल्द कर सकती है फैसला

GST काउंसिल के लिए एक नया एजेंडा तैयार किया जा रहा है

GST काउंसिल के लिए एक नया एजेंडा तैयार किया जा रहा है

मालूम हो केंद्र सरकार ने 3 मई को बहुत से इम्पोर्टेड मेडिकल आइटम्स दवाओं पर इंटीग्रेटेड GST को हटा दिया था वहीं ऑक्सिजन कंसंट्रेटर पर लगने वाले 28 प्रतिशत जीएसटी को घटाकर 12 प्रतिशत कर दिया था.

  • Share this:

नई दिल्ली. हो सकता है आने वाले दिनों में मेडिकल से जुड़े उपकरण व जीवनरक्षक दवाओं (Life savings drugs) के दाम कम हो जाएं. इसकी वजह है जरूरी मेडिकल आइटम्स पर गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) घटाने की कई राज्यों की मांग पर विचार करने के लिए केंद्र सरकार अगले कुछ सप्ताह में जीएसटी काउंसिल की बैठक कर सकती है. पंजाब और दिल्ली जैसे राज्यों ने कहा है कि ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, वेंटीलेटर और जीवनरक्षक दवाओं जैसे जरूरी मेडिकल आइटम्स पर टैक्स घटाने के लिए बैठक की जरूरत है. राज्यों का कहना है कि केंद्र सरकार जीएसटी कानून के तहत इस पर एक कार्यकारी फैसला भी कर सकती है. केंद्र सरकार ने 3 मई को बहुत से इम्पोर्टेड मेडिकल आइटम्स पर इंटीग्रेटेड जीएसटी हटा दिया था. वहीं, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर पर लगने वाले 28 प्रतिशत जीएसटी को घटाकर 12 प्रतिशत कर दिया था. 



एक नया एजेंडा तैयार किया जा रहा है

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने मनीकंट्रोल को बताया, "इस बारे में जल्द ही मीटिंग बुलाई जाएगी. GST काउंसिल के लिए एक नया एजेंडा तैयार किया जा रहा है . एक अन्य अधिकारी ने कहा कि अगली मीटिंग मई में ही होने की संभावना है। हालांकि, इसकी तारीख अभी तय नहीं हुई है. 



ये भी पढ़ें - इंडियन रेलवे ने बिहार, बंगाल, झारखंड की 16 और ट्रेनें कीं रद्द, घर से निकलने के पहले देख लें पूरी लिस्ट


सिसोदिया ने लिखा FM को पत्र

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण को पत्र लिखकर ऑक्सिजन कंसंट्रेटर्स पर छह महीने की अवधि के लिए GST को हटाने की मांग की है. सिसोदिया ने कहा है कि दिल्ली में कोरोना के तेजी से बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए ऑक्सिजन कंसंट्रेटर जैसी जरूरी जीवनरक्षक मशीन पर GST को हटाने की जरूरत है.



इम्पोर्टेड मेडिकल आइटम्स पर हटा चुकी है GST सरकार



ऑक्सिजन कंसंट्रेटर पर 28 प्रतिशत GST लगता था, जिसे पिछले सप्ताह घटाकर 12 प्रतिशत किया गया था. केंद्र सरकार ने 3 मई को बहुत से इम्पोर्टेड मेडिकल आइटम्स दवाओं पर इंटीग्रेटेड GST को हटा दिया था. इनमें ऑक्सिजन कंसंट्रेटर, मेडिकल-ग्रेड ऑक्सिन, वेंटीलेटर और रेमडेसिविर, टोसिलिजुमैब और फेविपिराविर शामिल हैं. हालांकि, दिल्ली जैसे कुछ राज्य देश में बने जरूरी मेडिकल आइटम्स पर टैक्स की स्थिति स्पष्ट करने की मांग कर रहे हैं.


अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज