सेंट्रम और BharatPe साथ मिलकर बनाएंगे स्मॉल फाइनेंस बैंक, PMC में 1800 करोड़ रुपये लगाने की योजना

पीएमसी बैंक में जमाकर्ताओं का 10,723 करोड़ रुपये से ज्यादा पैसा अब भी फंसा है.

आरबीआई (RBI) ने शुक्रवार को सेंट्रम फाइनेंशियल सर्विसेज (Centrum Financil Service) को स्मॉल फाइनेंस बैंक शुरू करने के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दी थी.

  • Share this:
    मुंबई. सेंट्रम ग्रुप (Centrum Group) और डिजिटल पेमेंट्स स्टार्टअप कंपनी भारतपे (BharatPe) का ज्वाइंट वेंचर लंबे समय से परेशानी झेल रहे पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव बैंक यानी पीएमसी बैंक (PMC Bank) में 1,800 करोड़ रुपये की पूंजी लगाएगा.

    सेंट्रम ग्रुप के कार्यकारी चेयरमैन जसपाल बिंद्रा ने कहा कि हमने स्मॉल फाइनेंस बैंक (SFB) के लिए 1,800 रुपये की पूंजी अलग रखी है. इसे अंतत: पीएसी बैंक में लगाया जाएगा. उन्होंने कहा कि इसमें से 900 करोड़ रुपये पहले वर्ष में ही ज्वाइंट वेंचर द्वारा दिए जाएंगे. दोनों भागीदार इसका बराबर बराबर हिस्सा लगाएंगे. बाकी पूंजी बाद में लगाई जाएगी.

    RBI ने दी सेंट्रम को स्मॉल फाइनेंस बैंक खोलने की मंजूरी
    आरबीआई (RBI) ने शुक्रवार को सेंट्रम फाइनेंशियल सर्विसेज (Centrum Financil Service) को स्मॉल फाइनेंस बैंक शुरू करने के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दी थी. प्रस्तावित स्मॉल फाइनेंस बैंक विशेष रूप से पीएमसी का अधिग्रहण करने के लिए बनाया जाएगा.

    जमाकर्ताओं का 10,723 करोड़ रुपये से ज्यादा पैसा अब भी फंसा है पीएमसी बैंक में
    सेंट्रम फाइनेंशियल सर्विसेज ने एक फरवरी, 2021 को इस विशेष प्रयोजन से बैंक बनाने का प्रस्ताव रखा था. पीएमसी बैंक सितंबर 2019 से रिजर्व बैंक के प्रशासन के तहत काम कर रहा है. इस बैंक में जमाकर्ताओं का 10,723 करोड़ रुपये से ज्यादा पैसा अब भी फंसा है. इसी तरह बैंक के कुल 6,500 करोड़ रुपये के कर्ज वसूली में फंसे हैं जिन्हें एनपीए घोषित किया गया है.

    ये भी पढ़ें- केंद्रीय कर्मचारियों के लिए डबल खुशखबरी! DA के बाद अब TA को लेकर आया बड़ा अपडेट, जानिए डिटेल्स

    पीएमसी के अधिग्रहण के लिए सेंट्रम ग्रुप ने गुरुग्राम की कंपनी भारतपे के साथ मिल कर रेजिलिएंट इनोवेशन्स नाम से एक ज्वाइंट वेंचर कंपनी पंजीकृत की है. इसमें दोनों की बराबर की हिस्सेदारी है. मौजूदा नियमों के तहत प्रस्तावित स्मॉल फाइनेंस बैंक का प्रमोटर सेंट्रम ग्रुप ही होगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.