• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • CEO की मौत के साथ ही लॉक हुई अरबों रुपये की क्रिप्टोकरेंसी, लाखों ग्राहक परेशान

CEO की मौत के साथ ही लॉक हुई अरबों रुपये की क्रिप्टोकरेंसी, लाखों ग्राहक परेशान

क्रिप्टोकरेंसी कंपनी क्वाड्रिगा सीएक्स के सीईओ जेराल्ड कॉटन की फाइल फोटो

क्रिप्टोकरेंसी कंपनी क्वाड्रिगा सीएक्स के सीईओ जेराल्ड कॉटन की फाइल फोटो

क्वाड्रिगा सीएक्स के सीईओ जेराल्ड कॉटन की मौत के बाद उनके कस्टमर अपने एकाउंट को एक्सेस नहीं कर पा रहे हैं.

  • Share this:
    एक क्रिप्टोकरेंसी कंपनी क्वाड्रिगा सीएक्स के सीईओ जेराल्ड कॉटन की भारत यात्रा के दौरान बीमारी के चलते मौत हो गई. बताया जा रहा है कि उनके पास 190 मिलियन डॉलर यानी 1350 करोड़ रुपये की क्रिप्टोकरेंसी को एक्सेस करने का पासवर्ड था. अब उनकी मौत के बाद उनके कस्टमर अपने एकाउंट को एक्सेस नहीं कर पा रहे हैं.

    दरअसल, जेराल्ड का लैपटॉप, ईमेल एड्रेस और मैसेजिंग सिस्टम सब कुछ एनक्रिप्टेड है. उनके अलावा पासवर्ड की और किसी को जानकारी भी नहीं है, क्योंकि सारे फंड्स वह अकेले ही हैंडिल करते थे. उनकी ये चिंता जायज़ भी थी, क्योंकि पिछले साल ही दुनिया के सबसे ज्यादा एक्टिव डिजिटल एक्सचेंज को हैक करने के कम से कम पांच बड़े हमले हो चुके हैं.

    ये भी पढ़ेंः सेविंग अकाउंट से करीब तीन गुना ज्यादा ब्याज पाने का मौका, जानें ऑफर के बारे में सबकुछ

    कंपनी के सोशल मीडिया पेज के माध्यम से बताया गया है कि जेराल्ड भारत की यात्रा पर थे उसी दौरान उनकी मौत हो गई. यह भी बताया गया कि वह भारत में अनाथ बच्चों के लिए एक अनाथालय खोलने वाले थे.



    जेराल्ड की पत्नी जेनिफर राबर्टसन ने कनाडा की एक कोर्ट में क्रेडिट प्रोटेक्शन की अपील दायर की है. 31 जनवरी 2018 को क्वाड्रिगा सीएक्स ने अपनी वेबसाइट के माध्यम से नोवा स्कॉटिया सुप्रीम कोर्ट से अपील की है कि उन्हें अनुमति दी जाए, जिससे वह अपनी समस्या को हल कर सकें.

    कंपनी ने अपने बयान में कहा, 'पिछले कुछ हफ्तों से हमने अपनी आर्थिक समस्या को हल करने की कई कोशिशें की हैं. हमने क्रिप्टोकरंसी अकाउंट का पता लगाने और उसे सुरक्षित करने की कोशिश की है. हमें अपने कस्टमर्स को उनके डिपॉजिट के हिसाब से पैसा देना है लेकिन हम ऐसा करने में असमर्थ हैं क्योंकि हम उस अकाउंट को ही ऐक्सेस नहीं कर पा रहे हैं.'
    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज