Home /News /business /

इस दुकान पर चाय पीकर आप cryptocurrency में भी अदा कर सकते हैं बिल

इस दुकान पर चाय पीकर आप cryptocurrency में भी अदा कर सकते हैं बिल

Chai ada नाम के एक कैफे ने तो चाय-कॉफी के बिल भी cryptocurrency में लेने शुरू कर दिये हैं.

Chai ada नाम के एक कैफे ने तो चाय-कॉफी के बिल भी cryptocurrency में लेने शुरू कर दिये हैं.

क्रिप्‍टोकरेंसी को लेकर अभी दुनियाभर में हिचकिचाहट है. चीन समेत कुछ देशों ने इसे बैन ही कर दिया है. लेकिन फिर भी क्रिप्‍टो का क्रेज लगातार बढ़ता जा रहा है. अब Chai ada नाम के एक कैफे ने तो चाय-कॉफी के बिल भी cryptocurrency में लेने शुरू कर दिये हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. cryptocurrency : भले ही क्रिप्‍टोकरेंसी के चलन को लेकर अभी दुनियाभर में हिचकिचाहट हो, परंतु ‘चाय अड्डा’ दुकान के मालिक तैयब हुसैन इसे भविष्‍य की करेंसी मानते हैं. यही कारण है कि वो अपनी दुकान पर चाय-कॉफी पीने आने वाले ग्राहकों से क्रिप्‍टोकरेंसी में भी पेमेंट लेते हैं.

चाय अड्डा  (Chai ada) पर 7 क्रिप्‍टोकरेंसी में ग्राहक बिल अदा कर सकते हैं (Bill payment in cryptocurrency). तैयब का कहना है कि क्रिप्‍टोकरेंसी भविष्‍य की करेंसी है. कुछ समय बाद इसमें लेन-देन आम हो जायेगा. इसलिये उन्‍होंने ग्राहकों से क्रिप्‍टो में बिल लेना शुरू किया है.

ये भी पढ़ें : भूल गए हैं UAN पासवर्ड! नो टेंशन, इस तरह रिसेट करें नया Password

कहां है यह दुकान

तैयब हुसैन वेस्‍ट लंदन के शैफर्ड बुश में चाय अड्डा नाम से कैफे चलाते हैं. उनकी इस शॉप पर चाय, कॉफी, बिरयानी और कबाब कई स्‍नैक्‍स मिलते हैं. तैयब की यह दुकान आजकल लंदन में काफी चर्चा में हैं. उनकी दुकान का एशियाई लुक जहां लोगों को खूब भा रहा है, वहीं क्रिप्‍टोकरेंसी (Cryptocurrencies) में उनके बिल लेने की पहल भी लोगों के बीच चर्चा का विषय है.

तैयब के चाय अड्डा पर आने वाले ग्राहक  बिटकॉइन (Bitcoin), इथेरियम (Ethereum), बिटकॉइन कैश (Bitcoin Cash), एक्‍सआरपी (XRP), वर्ज (Verge), लिटकॉइन (Litecoin) और हॉरिजेन (Horizen) में अपना बिल पे कर सकते हैं. ब्रिटेन के समाचार-पत्र द सन को तैयब ने बताया कि वे मानते हैं कि क्रिप्‍टो ही भविष्‍य की करेंसी है. धीरे-धीरे यह चलन में आयेगी और आगे इसी डिजिटल करेंसी में ही सारा लेन-देन होगा. इसलिये उन्‍होंने अभी से इसे अपनाने का फैसला लिया है.

भविष्‍य की करेंसी है क्रिप्‍टो

चाय अड्डा इसीलिये स्‍थापित किया है क्‍योंकि मेटावर्स भविष्‍य है. इस तरह एक साधारण शॉप में क्रिप्‍टोकरेंसी लेन-देन अपनाकर ही हम क्रिप्‍टोकरेंसी को बढ़ावा दे सकते हैं. तैयब ने द सन को बताया कि बिटकॉइन और इथेरियम का मार्केट कैपिटल बहुत ज्‍यादा है, लेकिन साथ ही इसकी गैस फीस भी अधिक है. इसलिये मैंने इनके साथ ही अन्‍य क्रिप्‍टोकरेंसी में बिल लेने की सुविधा ग्राहकों को दी है. ताकि ग्राहक अपने हिसाब से कम फीस वाली क्रिप्‍टोकरेंसी चुनकर बिल पे कर सकें.

ये भी पढ़ें : SBI ग्राहक हैं तो फौरन निपटा लें ये काम, वर्ना बंद हो सकता है अकाउंट

तैयब के कैफै का डिजाइन भी काफी खास है. इसे डिजीटल थीम पर ही डिजाइन किया गया है. कप, केतली आदि सामान में एशियाई लुक नजर आता है. फूड पैकेजिंग मैटिरियल को भी डिजिटल थीम पर ही तैयार कराया गया है.

Tags: Bitcoin, Crypto, Crypto currency, Cryptocurrency

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर