होम /न्यूज /व्यवसाय /डिविडेंड से कमाई का मौका! अगले हफ्ते है इन 8 शेयरों की एक्स-डिविडेंड डेट, क्या आपके पास हैं ये स्टॉक्स

डिविडेंड से कमाई का मौका! अगले हफ्ते है इन 8 शेयरों की एक्स-डिविडेंड डेट, क्या आपके पास हैं ये स्टॉक्स

10 अगस्त को 8 शेयर हो रहे हैं एक्स-डिविडेंड.

10 अगस्त को 8 शेयर हो रहे हैं एक्स-डिविडेंड.

शेयर बाजार के निवेशकों के लिए डिविडेंड से कमाई का एक और मौका है. अगले हफ्ते 10 अगस्त को 8 शेयर एक्स-डिविडेंड हो रहे हैं ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

अगले हफ्ते 10 तारीख को 8 कंपनियों के शेयर हो रहे हैं एक्स-डिविडेंड.
10 अगस्त इन शेयरों में निवेश करने वालों को मिलेगा डिविडेंड का लाभ.
कई शेयर निवेशकों को दे रहे 100 फीसदी का डिविडेंड

नई दिल्ली. शेयर मार्केट में केवल शेयरों के उतार-चढ़ाव से ही नहीं बल्कि कुछ और तरीकों से भी पैसा कमाया जाता है. इसमें से एक डिविडेंड यानी लाभांश. कंपनी जब अपने शेयरधारकों को शेयर की फेस वैल्यु पर प्रति शेयर के हिसाब से एक निश्चित रिटर्न देती है तो उसे डिविडेंड कहते हैं. कई बार लोग डिविडेंड के जरिए ही शेयरों में हुए घाटे की क्षतिपूर्ति कर लेते हैं. शेयरधारक इसलिए अक्सरर डिविडेंड देने वाली अच्छी कंपनियों की तलाश में रहते हैं.

हालांकि, केवल डिविडेंड के लिए ही किसी कंपनी में निवेश नहीं करते हुए उसके बुनियादी आंकड़ों को भी देखना चाहिए. आज हम आपको ऐसे 8 शेयरों के बारे में बताएंगे जो अगले हफ्ते एक्स-डिविडेंड होने जा रहे हैं. एक्स-डिविडेंड डेट उस तिथि को कहा जाता है जिस दिन तक शेयर खरीदने वाले को लाभांश मिलता है. अमूमन उसके अगले दिन रिकॉर्ड डेट होती है. आइए देखते हैं कौन से हैं वे 8 शेयर जो डिविडेंड से कमाई का मौका दे रहे हैं.

  1. Standard Industries Ltd- कंपनी अपने शेयरधारकों को 0.75 रुपये का डिविडेंड देगी. इस शेयर की फेस वैल्यु 5 रुपये है. यह शुक्रवार को 5 फीसदी के अपर सर्किट के साथ 23.45 रुपये पर बंद हुआ था. इसकी एक्स-डिविडेंड डेट 10 अगस्त है.
  2. The Great Eastern Shipping Co. Ltd- कंपनी शेयरधारकों को 5.40 रुपये का अंतरिम लाभांश देगी. इसकी एक्स-डिविडेंड डेट 10 अगस्त है. कंपनी के शेयर शुक्रवार को 1.32 फीसदी की गिरावट के साथ 507 रुपये पर बंद हुए थे.
  3. NTPC- शेयरधारकों को प्रति शेयर 3 रुपये का डिविडेंड मिलेगा. इसकी फेस वैल्यु 10 रुपये है. शेयर की एक्स-डिविडेंड डेट 10 अगस्त है. शुक्रवार को यह शेयर 0.81 फीसदी की तेजी के सात 155.95 रुपये पर बंद हुआ था.
  4. NHPC- शेयर 10 अगस्त को एक्स-डिविडेंड होंगे. कंपनी शेयरधारकों को 0.50 रुपये का लाभांश देगी. एनएचपीसी के शेयर शुक्रवारको 0.70 लुढ़ककर 35.40 रुपये पर बंद हुए थे.
  5. VAIBHAV GLOBAL LIMITED- कंपनी 2 रुपये की फेस वैल्यु वाले प्रति शेयर पर 1.5 रुपये का डिविडेंड देगी. इसकी एक्स-डिविडेंड डेट 10 अगस्त है. शुक्रवार को ये शेयर 0.56 फीसदी लुढ़ककर 303 रुपये पर बंद हुए.
  6. City Union bank- रुपये की फेस वैल्यु वाले हर शेयर पर 1 रुपये का डिविडेंड मिलेगा. इसकी एक्स-डिविडेंड डेट 10 अगस्त है. शुक्रवार को ये शेयर 0.75 फीसदी की तेजी के साथ 161 रुपये पर बंद हुए.
  7. Sansera Engineering- इसके शेयरधारकों को 2 रुपये प्रति शेयर का डिविडेंड मिलेगा. इसकी एक्स-डिविडेंड डेट 10 अगस्त है. शुक्रवार को ये शेयर पिछले बंद के करीब ही 739.10 रुपये पर बंद हुए.
  8. Kemp & Company- इसकी एक्स-डिविडेंड डेट 10 अगस्त है. शेयरधारकों को 4 रुपये प्रति शेयर का डिविडेंड मिलेगा. इसके शेयरों की कीमत 485 रुपये है. हालांकि, इसमें अभी ट्रेडिंग नहीं हो रही है.

Tags: Business news, Business news in hindi, Earn money, Investment, Stock market

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें