लाइव टीवी

अब घर बैठे बदल सकेंगे ट्रेन बोर्डिंग स्टेशन, बस फॉलो करने होंगे ये 4 सिंपल स्टेप्स

News18Hindi
Updated: February 10, 2020, 6:38 AM IST
अब घर बैठे बदल सकेंगे ट्रेन बोर्डिंग स्टेशन, बस फॉलो करने होंगे ये 4 सिंपल स्टेप्स
ट्रेन टिकट बुकिंग पोर्टल IRCTC

अगर आप तय किए स्टेशन से ट्रेन बोर्ड नहीं करना चाहते हैं तो रेलवे की नई सुविधा के तहत आप बोर्डिंग स्टेशन भी बदल सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 10, 2020, 6:38 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कई बार ऐसा होता है कि किसी वजह से आपको ट्रेन यात्रा से पहले बोर्डिंग स्टेशन (Train Boarding Station) बदलने की जरूरत होती है. अगर आपने टिकट बुक करते समय में जिस स्टेशन को बोर्डिंग प्वाइंट चुना है, वहां से ट्रेन नहीं पकड़ते हैं तो परेशानी हो जाती है. ऐसे में इसी तरह की समस्या से निपटने के लिए भारतीय रेल ने पिछले साल ही एक खास तरह की सुविधा शुरू की थी, जिसके बाद आप आसानी से बोर्डिंग प्वाइंट बदल सकते हैं. दरअसल, कई लोगों को इस तरह की परेशानी होती थी, जिसके बाद रेलवे ने यह सुविधा शुरू की है. रेलवे ने जानकारी दी है कि आईआरसीटीसी के टिकट बुकिंग पोर्टल के माध्यम से बोर्डिंग स्टेशन बदला जा सकता है.

24 घंटे पहले ही करना होगा चेंज
रेलवे की इस सुविधा से उन लोगों को आसानी होगी जिन्होंने खुद ही ऑनलाइन या एजेंट्स के जरिए या पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम के तहत रेलवे टिकट बुक कराया है. हालांकि, रेलवे के मुताबिक, विकल्प ऑप्शन वाले पीएनआर के लिए बोर्डिंग स्टेशन नहीं बदला जा सकता है. बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव यात्रा करने से 24 घंटे पहले ही किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: बिल गेट्स ने 4600 करोड़ रुपये में खरीदी इकोफ्रेंडली सुपरयॉट, तस्वीरें देख कहेंगे Wow

एक बार बोर्डिंग स्टेशन बदलने को मिलेगा विकल्प
आईआरसीटीसी की वेबसाइट के मुताबिक, अगर कोई यात्री एक बार बोर्डिंग प्वाइंट बदल लेता है तो उसके पास ओरिजिनल बोर्डिंग प्वाइंट से ट्रेन यात्रा शुरू करने का कोई अधिकारी नहीं होगा. IRCTC के नियमों के मुताबिक, बोर्डिंग प्वाइंट एक ही बार बदला जा सकता है. आइए जानते हैं कि अगर आप भी बोर्डिंग प्वाइंट बदलना चाहते हैं तो इसके लिए क्या करना होगा.



1. इसके लिए सबसे पहले आपको अपने लॉगिन आईडी के मदद से आईआरसीटीसी की टिकट बुकिंग पोर्टल पर लॉगिन करना होगा.

2. इसके बाद जो पेज खुलेगा, उसमें ​'टिकट बुकिंग हिस्ट्री' का विकल्प पर क्लिक करना होगा.

3. यहां से आप उस ट्रेन टिकट को चुन सकेंगे जिसका बोर्डिंग प्वाइंट आपको बदलना है. जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे, वैसे ही एक नया पेज पॉप अप होगा.

4. इसके बाद अंतिम स्टेप में आप आसानी से ड्रॉप डाउन मेन्यू की मदद से नया बोर्डिंग स्टेशन चुन सकते हैं. यह ड्रॉप डाउन मेन्यू चेंज बोर्डिंग स्टेशन सेक्शन में उपलब्ध होगा.



यह भी पढ़ें:  1 अप्रैल से बदल जाएगी ये सरकारी पेंशन स्कीम, जानें इसके बारे में सबकुछ

मोदी सरकार की मदद से ऐसे शुरू करें बिजनेस, मिलेगी 25% सब्सिडी और 25 लाख का लोन

इन रूट्स पर दौड़ेगी टाटा, अडानी और Hyundai की ट्रेनें, जानिये कितना होगा किराया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 10, 2020, 6:38 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर