आम जनता के लिए जरूरी खबर! 1 जून से हो रहे ये बड़े बदलाव, बैंक खाते से लेकर इनकम टैक्स पर पड़ेगा असर

1 जून से हो रहे ये बड़े बदलाव

1 जून से हो रहे ये बड़े बदलाव

एक जून (1 June 2021) से देश में कई तरह के बदलाव होने जा रहे हैं, जिसका सीधा असर आपके बैंक खाते, पीएफ खाते और इनकम पर पड़ेगा.

  • Share this:

नई दिल्ली: एक जून (1 June 2021) से देश में कई तरह के बदलाव होने जा रहे हैं, जिसका सीधा असर आपके बैंक खाते, पीएफ खाते और इनकम पर पड़ेगा. तो आज 1 तारीख आने से पहले इन सभी बदलावों के बारे में जरूर जान लें, जिससे आपको परेशान न होना पड़े. इसमें गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) से लेकर इनकम टैक्स (ITR website) तक कई जरूरीं चेंज शामिल हैं. आइए आपको इन 6 बदलावों के बारे में बताते हैं-

1 जून 2021 से बदल जाएंगे ये 6 नियम (Changes from 1 june 2021) -

1. BoB बदलेगा पेमेंट का तरीका

बैंक ऑफ बड़ौदा ग्राहकों के लिए 1 जून 2021 से चेक से पेमेंट का तरीका बदलने वाला है. धोखाधड़ी का शिकार होने से बचाने के लिए बैंक ने ग्राहकों के ​लिए पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन (Positive Pay Confirmation) अनिवार्य किया है. BoB के अधिकारियों का कहना है कि ग्राहकों को पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत चेक की डिटेल्स को तभी रिकन्फर्म करना होगा, जब वे 2 लाख रुपये या इससे ज्यादा के बैंक चेक जारी करेंगे.
यह भी पढ़ें: Petrol Price today: झटका! महंगा हो गया पेट्रोल-डीजल, चेक करें किन शहरों में 100 रुपये के पार है रेट्स?

2. बदल जाएंगे गैस-सिलेंडर के रेट्स

एक जून से एलपीजी यानी रसोई गैस सिलेंडर के रेट में भी बदलाव संभव है. अमूमन हर महीने तेल कंपनियां रसोई गैस सिलेंडर के नए दाम जारी करती हैं. कई बार तो महीने में 2 बार भी बदलाव देखे जाते हैं. फिलहाल 14.2 केजी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 809 रुपये है. 14.2 केजी वाले सिलेंडर के अलावा 19 केजी वाले सिलेंडर के भी दाम में बदलाव संभव है. हालांकि जरूरी नहीं कि 1 जून को ही नई कीमतें जारी हों. कई बार रेट समान ही रह जाते हैं.



3. बंद रहेगी इनकम टैक्स वेबसाइट

1 से 6 जून तक इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का ई-फाइलिंग पोर्टल काम नहीं करेगा. वहीं 7 जून को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट टैक्सपेयर्स के लिए इनकम टैक्स ई-फाइलिंग का नया पोर्टल लॉन्च करेगा. आयकर निदेशालय के अनुसार ITR भरने की आधिकारिक वेबसाइट 7 जून 2021 से बदल जाएगी. 7 जून से ये http://INCOMETAX.GOV.IN हो जाएगा. अभी ये http://incometaxindiaefiling.gov.in है.

4. पीएफ को आधार से लिंक होना है जरूरी

ईपीएफओ ने निर्देश दिए हैं कि 1 जून के बाद से अगर कोई खाता आधार से लिंक नहीं है या फिर यूएनएस आधार वेरिफाइड नहीं है तो उसका इलेक्ट्रोनिक चालान कम रिटर्न नहीं भरा जा सकेगा. ऐसे में पीएफ खाताधारकों को भी नियोक्ता की तरफ से मिलने वाला हिस्सा रोका जा सकता है इसलिए समय रहते आप अपना पीएफ खाता को आधार से लिंक करा लें.

5. स्मॉल सेविंग्स स्कीम में होगा बदलाव

PPF, NSC, KVP और सुकन्या समृद्धि जैसी Small Saving Schemes की ब्याज दरों में भी बदलाव इसी महीने होना है. सरकार की ओर से हर तीन महीने पर स्‍माल सेविंग्‍स स्‍कीम्‍स की नई ब्‍याज दरें लागू की जाती हैं.

यह भी पढ़ें: बचत के पैसे पर बिना जोखिम यहां मिलेगा शानदार रिटर्न, 10 हजार रुपये बचाने पर होगा ₹16 लाख का फायदा

6. गूगल स्टोरेज के लिए देने होंगे पैसे

गूगल फोटोज में 1 जून के बाद से अनलिमिटेड फोटोज अपलोड नहीं कर सकेंगे. गूगल के मुताबिक, 15GB का स्पेस हर जीमेल यूजर्स को दिया जाएगा. इस स्पेस में ईमेल और फोटोज शामिल हैं. इसके अलावा गूगल ड्राइव भी शामिल है. अगर 15GB से ज्यादा स्पेस यूज करना है तो इसके लिए पैसे देने होंगे. अभी तक अनलिमिटेड स्टोरेज फ्री था.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज