लाइव टीवी

इनकम टैक्स को लेकर वित्त मंत्री का बड़ा बयान, इस समय से मिल सकती है बड़ी राहत

News18Hindi
Updated: December 8, 2019, 12:42 PM IST
इनकम टैक्स को लेकर वित्त मंत्री का बड़ा बयान, इस समय से मिल सकती है बड़ी राहत
इनकम टैक्स में बहुत जल्द बदलाव हो सकता है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने शनिवार को एक समिट में बताया कि सरकार इनकम टैक्स स्लैब (Income Tax Slab) में बदलाव करने पर विचार कर रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 8, 2019, 12:42 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. लगातार दूसरी बार सत्ता में आने के बाद मोदी सरकार (Modi Government) के पहले बजट में ही इनकम टैक्स स्लैब (Income Tax Slab) में कटौती की उम्मीद की जा रही थी. बीते सितंबर माह में कॉरपोरेट टैक्स (Corporate Tax) घटाने के बाद लगातार कहा जा रहा था कि इनकम टैक्स स्लैब में कटौती की जानी चा​हिए, लेकिन अब खुद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इशारा किया है कि बहुत जल्द सरकार इनकम टैक्स में कटौती करने जा रही है.

खपत बढ़ाने पर सरकार का जोर
वित्त मंत्री ने शनिवार को कहा कि बहुत जल्द इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव किया जा सकता है. सरकार की तरफ से यह कदम इसलिए उठाया जा सकता है ताकि लोगों के हाथों में अधिक से अधिक पैसे रखकर खपत (Consumption) को बढ़ाया जा सके. सरकार की तरफ से यह कदम एक ऐसे समय पर आएगा, जब कमजोर प्राइवेट इन्वेस्टमेंट (Private Investment) और मांग में कमी की वजह से अर्थव्यवस्था चरमरा चुकी है.

ये भी पढ़ें: प्याज़ के दाम ने बनाया नया रिकॉर्ड, यहां 200 रुपये के पार पहुंची कीमत

कब हो सकती है इनकम टैक्स स्लैब में कटौती
वित्त मंत्री ने हिंदुस्तान टाइम्स लीटरशीप समिट 2019 में कहा कि सरकार कई सारी चीजों पर विचार कर रही है. इनकम टैक्स में कटौती करना भी इन्हीं में से एक हो सकता है. जब उनसे पूछा गया कि कितनी जल्दी आम लोगों को इनकम टैक्स में कटौती का तोहफा मिल सकता है तो उन्होंने अपने जवाब में कहा कि बजट तक का इंतजार करिए. बता दें कि वित्त वर्ष 2021 के लिए फरवरी 2020 में केंद्रीय बजट पेश किया जाना है.

सितंबर में हुआ था कॉरपोरेट टैक्स में कटौतीकेंद्र सरकार ने सितंबर माह में कॉरपोरेट टैक्स में कटौती करने का फैसला लिया था, जिसका सरकार के खजाने पर करीब 1.45 लाख करोड़ रुपये का असर पड़ा था. भारतीय रिजर्व बैंक ने ​पिछले हफ्ते हुए मौद्रिक नीति बैठक में ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं करने का फैसला लिया था.

ये भी पढ़ें: खाते में पैसे नहीं रहने पर भी इस बैंक अकाउंट से निकाल सकते हैं पैसे! इतनी होगी लिमिट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 8, 2019, 12:20 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर