Home /News /business /

Cryptocurrency का कमाल : बर्गर बनाने वाले ने घर बेच क्रिप्‍टो में लगाये पैसे, अब है मार्क जुकरबर्ग से ज्‍यादा धनवान

Cryptocurrency का कमाल : बर्गर बनाने वाले ने घर बेच क्रिप्‍टो में लगाये पैसे, अब है मार्क जुकरबर्ग से ज्‍यादा धनवान

झाओ की कंपनी Binance का नेटवर्थ टेस्‍ला और अमेजन के नेटवर्थ से आगे निकलने के कयास लगाये जाने लगे हैं.

झाओ की कंपनी Binance का नेटवर्थ टेस्‍ला और अमेजन के नेटवर्थ से आगे निकलने के कयास लगाये जाने लगे हैं.

बर्गर बनाने वाले Changpeng Zhao की किस्‍मत Cryptocurrency ने पलट दी है. मैकडॉनल्ड्स में काम करने वाला यह शख्‍स अब 96 अरब डॉलर संपत्ति का मालिक है. दुबई में यह शाही परिवार के साथ मीटिंग और पार्टियां कर रहा है. झाओ की कंपनी Binance का नेटवर्थ टेस्‍ला और अमेजन के नेटवर्थ से आगे निकलने के कयास लगाये जाने लगे हैं.

अधिक पढ़ें ...

Cryptocurrency miracles: अपना फ्लैट बेचकर क्रिप्‍टोकरेंसी में निवेश करने वाले मैकडॉनल्ड्स के पूर्व कर्मचारी चांगपेंग झाओ (Changpeng Zhao) को क्रिप्‍टोकरेंसी ने धनकुबेर बना दिया है. आज उनकी संपत्ति मार्क जुकरबर्ग और गूगल के संस्थापक लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन से ज्यादा है. बिनांस के संस्‍थापक झाओ की संपत्ति 96 अरब डॉलर आंकी गई है. बिनांस कॉइन (Binance Coin) पिछले साल लगभग 1,300% बढ़ी है.

Bloomberg Billionaires Index  में  पिछले महीने ही इनका नाम धनकुबेरों की लिस्‍ट में आया है. यह अमीर पहले मैकडॉनल्ड्स में बर्गर फ्लिकर और सॉफ्टवेयर डेवलपर हुआ करता था. कनाडा के नागरिक झाओ का जन्म चीन के जिआंगसु  प्रांत में हुआ. उनके पिता यूनिर्वसिटी में प्रोफेसर थे. 12 साल की उम्र में झाओ परिवार के साथ कनाडा आ गये.

ये भी पढ़ें : दुघर्टना और आपदा में छोटे दुकानदारों को होने वाले नुकसान से बचाने के लिए सरकार उठायेगी ये बड़ा कदम!

क्रिप्टोकरेंसी के बादशाह झाओ को कहा जाता है सी जेड

ब्लूमबर्ग  की एक खबर के मुताबिक क्रिप्टोफाइल्स दुनिया में उन्हें सी जेड के नाम से जाना जाता है. संयुक्त अरब अमीरात में तेजी से एक किवदंती बनते जा रहे हैं. वे अबू धाबी में रॉयल फॅमिली के साथ मीटिंग और पार्टी कर रहे हैं. दुबई में उन्‍होंने एक अपार्टमेंट खरीदा है. वहीं कुछ लोगों का मानना है कि झाओ की संपत्ति 96 अरब डॉलर भी ज्यादा हो सकती है. उनकी संपत्ति की गणना में झाओ की व्यक्तिगत क्रिप्टो होल्डिंग्स को ध्यान में नहीं रखा गया है. इसमें बिटकॉइन और उनकी फर्म का अपना टोकन भी शामिल है.

क्रिप्‍टो में निवेश के लिए बेचा अपार्टमेंट

क्रिप्टो से पैसा बनाने का झाओ का रास्ता शंघाई में 2013 में बीटीसी चीन के तत्कालीन सीईओ बॉबी ली और निवेशक रॉन काओ के साथ एक दोस्ताना पोकर गेम के दौरान शुरू हुआ. झाओ ने दोनों को अपने नेटवर्थ का 10% बिटकॉइन में डालने के लिए प्रोत्साहित किया. कुछ समय इसका अध्ययन करने के बाद उन्होंने इसका फायदा उठाया और बिटकॉइन के लिए अपना अपार्टमेंट बेच दिया.

2017 में की बिनांस की स्‍थापना

2017 में उन्होंने बिनांस (Binance) की स्थापना की और यह जल्द ही एक क्रिप्टो पावर हाउस में तब्दील हो गया. झाओ ने अपनी बांह पर कंपनी के लोगो का टैटू भी बनवाया था. झाओ ने नवंबर में कहा था कि अब बिनांस मुख्यालय के बारे में एक घोषणा जल्द की जाएगी. अपने लीगल फाइलिंग में फर्म में कहा है कि यह केमैन आइलैंड में शामिल है जो एक ऑफशोर और टैक्स बचाने के लिए प्रसिद्ध है.

बिनांस टेस्‍ला और अमेजन से आगे निकल सकती है बिनांस

नवंबर में वॉल स्ट्रीट जर्नल ने कहा था कि झाओ की फर्म का नेटवर्थ 300 अरब डॉलर हो सकता है. इसका मतलब यह हुआ कि कंपनी टेस्ला के एलन मस्क और अमेजन के जेफ बेजोस से आगे निकल सकती है. मस्क 282 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया में पहले नंबर पर हैं. बेजोस 192 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दूसरे नंबर पर हैं.

ये भी पढ़ें : Paytm Share Price: पेटीएम में निवेशकों का पैसा 50 दिन में हुआ आधा, क्यों गिर रहे शेयर? जानिए अब आगे क्या करें ?

विवादों से भी नाता

अमेरिकी डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस एंड इंटरनल रेवेन्यू सर्विस इस बात की जांच कर रही है कि क्या झाओ की कंपनी मनी लॉन्ड्रिंग और टैक्स में चोरी भी करती है. पिछले साल बिनांस ने कम से कम 20 बिलियन डॉलर का रेवेन्यू अर्जित किया था.

Tags: Bitcoin, Crypto, Cryptocurrency, Money

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर