Aadhaar में कौन सा मोबाइल नंबर है रजिस्टर्ड, घर बैठे ऐसे करें पता

Aadhaar में कौन सा मोबाइल नंबर है रजिस्टर्ड, घर बैठे ऐसे करें पता
Aadhaar से जुड़ी बड़ी खबर! अब आप करा पाएंगे आधार में अपडेट, 14000 सेंटर्स खुले

UIDAI ने किसी भी आधार नंबर के वेरिफिकेशन प्रोसेस को पूरा करने के लिए एक यूट्यूब ट्यूटोरियल का लिंक अपने ट्वीट में दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 27, 2020, 2:22 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. मौजूदा समय में आधार कार्ड (Aadhaar Card) जीवन में काफी अहम हो गया है. बहुत सारी सर्विसेज में आधार को उससे लिंक करना अनिवार्य है. पैन कार्ड, इश्योरेंस पॉलिसी, पोस्ट ऑफिस स्कीम और म्यूचुअल फंड स्कीम को आधार से लिंक करना जरूरी है. इसके अलावा आधार ओटीपी के द्वारा ही इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) का वैरिफिकेशन किया जाता है. अगर आप एक से ज्यादा मोबाइल नंबर इस्तेमाल करते हैं और आप निश्चिंत नहीं हैं कि आपका कौन-सा मोबाइल नंबर आधार से रजिस्टर्ड है तो आप यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर मिनटों में पता कर सकते हैं.

आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था यूनिक आइडेंटिफिकेशन ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने किसी भी आधार नंबर के वेरिफिकेशन प्रोसेस को पूरा करने के लिए एक यूट्यूब ट्यूटोरियल का लिंक अपने ट्वीट में दिया है. ये भी पढ़ें: सरकारी कर्मचारियों को बड़ा झटका, DA पर रोक के बाद अब सरकार इस अलाउंस में कर सकती है कटौती





जानें क्या है प्रोसेस?
>> सबसे पहले uidai.gov.in पर लॉग इन करें. फिर आधार सर्विसेज पर जाकर, Verify Email/Mobile Number वेरिफाई ऑप्शन पर क्लिक करें. यहां आधार नंबर के साथ ईमेल आई या मोबाइल नंबर और सिक्योरिटी कोड डालें.

>> आधार से कौनसा मोबाइल नंबर लिंक है यह जानने के लिए सबसे पहले अपना आधार नंबर एंटर करें . इसके बाद आपको मैनुअली मोबाइल नंबर एंटर करके चेक करना होगा . ऐसे नंबर एंटर करें जो आपको लगता है की ये लिंक हो सकते हैं साथ ही लिंक ईमेल को भी इसी प्रकार से चेक कर सकते हैं
> अगर आपके द्वारा एंटर किया हुआ मोबाइल नंबर आपके आधार से लिंक होगा तो उस ईमेल या मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा जिसे आप OTP बॉक्स में एंटर करें और वेरीफाई करें.

ये भी पढ़ें:- Fixed Deposit पर यहां मिल रहा 9 फीसदी ब्याज, जल्दी होगा आपका पैसा डबल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading