PF खाताधरकों के लिए खुशखबरी! आने वाला है ब्याज का पैसा, घर बैठे इन 4 तरीकों से चेक करें बैलेंस

इन 4 तरीकों से चेक करें PF बैलेंस

EPFO: आपको बता दें कि नए वित्त वर्ष की पहली तिमाही यानी अप्रैल जून के बीच पीएफ खाताधारकों (PF Account Holder) के खाते में ब्याज का पैसा आ जाता है. आप ऐप, SMS, मिस्ड कॉल या ईपीएफओ की वेबसाइट से अपना PF बैलेंस चेक कर सकते हैं. आइए जानें इसका क्या है पूरा प्रोसेस..

  • Share this:
    नई दिल्ली. नौकरी करने वाले अक्सर अपने पीएफ के पैसों की जानकारी लेने के लिए उत्सुक रहते हैं. अब ये बेहद आसान हो चुका है. अब तक ऑनलाइन बैलेंस चेक करने तथा पासबुक डाउनलोड करने की सुविधा थी, लेकिन EPFO इसे बेहतर करने के लिए लगातार कदम उठा रहा है. इसीलिए अब सिर्फ एक एसएमएस से अपने खाते के बैलेंस का पता लगाया जा सकता है. हालांकि, इस सुविधा का फायदा उठाने के लिए कर्मचारी को अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) पता होना चाहिए. अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ही एसएमएस भेजना होगा. आइए जानें 4 ऐसे तरीकों के बारे में जिनके जरिए आप अपने पीएफ खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं...

    (1) एक SMS से पता करें अपने पीएफ के खाते का बैलेंस: अगर आपका यूएएन (UAN) ईपीएफओ (EPFO) के पास रजिस्टर्ड है तो आपके लेटेस्ट योगदान और पीएफ (PF) बैलेंस की जानकारी एक मैसेज से मिल सकती है. इसके लिए आपको 7738299899 पर EPFOHO UAN लिखकर भेजना होगा. अगर आपको हिंदी में जानकारी चाहिए तो आप EPFOHO UAN HIN लिखकर भेज सकते हैं. यह सेवा अंग्रेजी, पंजाबी, मराठी, हिंदी, कन्नड़, तेलगू, तमिल, मलयालम और बंगाली में उपलब्ध है. ईपीएफओ (EPFO) अपने पास मौजूद सदस्यों की जानकारी ही आपको भेजता है.

    ये भी पढ़ें: खुशखबरी! इस महीने है LPG Cylinder सस्ते में खरीदने का मौका, फटाफट करें ये काम

    (2) ईपीएफओ (EPFO) की वेबसाइट: ईपीएफओ की वेबसाइट epfindia.gov.in पर ई पासबुक पर क्लिक करें. ई पासबुक पर क्लिक करने पर एक नए पेज passbook.epfindia.gov.in पर आ जाएंगे. यहां आपको अपना यूजर नाम (UAN नंबर), पासवर्ड और कैप्चा भरना होगा. सभी डिटेल्स भरने के बाद एक नए पेज पर आ जाएंगे और यहां मेंबर आईडी का चुनाव करना होगा. यहां ई पासबुक पर अपना ईपीएफ बैलेंस मिल जाएगा.

    (3) ईपीएफओ ऐप के जरिये: अपना उमंग ऐप (Unified Mobile Application for New age Governance) खोलें और ईपीएफओ पर क्लिक करें. आपको एक अन्य पेज पर इम्पलॉयी सेंट्रिक सर्विस (employee centric services) पर क्लिक करना होगा. यहां व्यू पासबुक पर क्लिक करें और अपना यूएएन नंबर और पासवर्ड (ओटीपी) नंबर डालें. ओटीपी आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आ जाएगा. इसके बाद आप अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: EPFO: PF का पैसा निकालने में आ रही दिक्कत तो इन Whatsapp नंबरों पर करें शिकायत, तुरंत होगा समाधान

    (4) मिस्ड कॉल के जरिये: अगर आप यूएएन (UAN) पोर्टल पर रजिस्टर्ड हैं तो आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011 22901406 पर मिस्ड कॉल दें. इसके बाद ईपीएफओ (EPFO) से एक संदेश मिलेगा जिसमें आपके पीएफ (PF) खाते की डीटेल आपको मिल जाएगी. यहां भी हालांकि जरूरी है कि यूएएन (UAN) से बैंक एकाउंट, पैन और आधार (AADHAR) लिंक्ड हो.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.